Mango Juice Benefits: मैंगो जूस पीने के भूख, कब्ज और इम्यूनिटी समेत 7 बेहतरीन फायदे

Mango Juice Health Benefits: गर्मी का मौसम है. चिलचिलाती गर्मी में खुद की सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है खासतौर पर जब कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने भयावह स्थिति पैदा कर दी है. इस मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखें, गर्मियों के मौसम में आम के जूस का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है.

Mango Juice Benefits: मैंगो जूस पीने के भूख, कब्ज और इम्यूनिटी समेत 7 बेहतरीन फायदे

Mango Juice Benefits: आम एक मौसमी फल है जो गर्मियों के मौसम में आता है.

खास बातें

  • आम को फलों का राजा कहा जाता है.
  • आम के जूस को आंखों के लिए अच्छा माना जाता है.
  • आम में एंथोसाइनिडिन्स नामक टैनिन होता है.

Mango Juice Health Benefits: गर्मी का मौसम है. चिलचिलाती गर्मी में खुद की सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है खासतौर पर जब कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने भयावह स्थिति पैदा कर दी है. कोविड-19 की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है. इस मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखें. सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है. अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. पानी की कमी को दूर करने और शरीर को ठंडा रखने के लिए हम कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं. और उन्हीं में से एक है आम. आम एक मौसमी फल है जो गर्मियों के मौसम में आता है. आम को फलों का राजा कहा जाता है. आम सिर्फ फलों का राजा ही नहीं है, बल्कि गुणों का भंडार भी है. भारत में आम के कई प्रकार आपको मिल जाएंगे. दरअसल आम एक रसदार स्वादिष्ट फल है जिसे लगभग हर कोई खाना पसंद करता है. दरअसल, में आम में मैग्नीनिशयम, पोटैशियम,  प्रोटीन, विटामिन और फोलेट, जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यही वजह है कि गर्मियों के मौसम में विशेषज्ञ भी आम का सेवन करने की सलाह देते हैं. क्योंकि आम औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचे रहते हैं. तो चलिए आज हम आपको आम जूस पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

  

आम का जूस पीने के फायदेः (Mangos Juce Peene Ke Fayde)

1. आंखोंः

आम में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है आम के जूस का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

2. डायबिटीजः

आम का जूस डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. ये ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. आम में एंथोसाइनिडिन्स नामक टैनिन होता है, जो डायबिटीज के इलाज में मदद कर सकता है.

qeb87lbo

आम का जूस डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. Photo Credit: iStock

3. कब्जः

गर्मियों के मौसम में आम का जूस गैस और कब्ज की परेशानी से बचाने में मदद कर सकता है. आपको जब भी गैस बने तब आप आम के जूस में थोड़ा सा काला नमक मिला कर पी लें इससे गैस में तुरंत आराम मिल सकता है. 

4. इम्यूनिटीः

कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. आम के जूस के सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाया जा सकता है.

Immunity Tulsi Drink: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सुबह खाली पेट पिएं तुलसी का हेल्दी ड्रिंक

5.  पाचनः

आम के जूस के सेवन से पाचन क्रिया को बेहतर किया जा सकता है. आम में डाइटरी फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा इसमें में साइर्टिक एसिड, और टरटैरिक एसिड होता है जो आपके पेट एवं शरीर में मौजूद एसिड्स को कंट्रोल में रख सकता है.

6. स्किनः

आम के जूस में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते है जो एंटीएजेंट की तरह काम करते है. आम के जूस के सेवन से स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाया जा सकता है.

7. भूखः

जिन लोगों को भूख कम लगती है उनके लिए आम का जूस काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आप आम के जूस में काला नमक मिलाकर पीते हैं तो ये आपकी भूख को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Soaked Black Gram: भीगे काले चने खाने के 6 कमाल के फायदे

Foods For Gut Health: आंतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!