विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 17, 2021

Mace Spice Benefits: वजन बढ़ाने के अलावा अर्थराइटिस में भी फायदेमंद है ये मसाला, जानिए ये 6 लाभ

Mace Spice Health Benefits: जावित्री एक ऐसा मसाला है जो लगभग हर भारतीय किचन में आपको आसानी से मिल जाएगी. जायफल और जावित्री दोनों मायरिस्टिका फ्रैगरैंस नामक पेड़ से मिलते हैं. जावित्री न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है.

Mace Spice Benefits: वजन बढ़ाने के अलावा अर्थराइटिस में भी फायदेमंद है ये मसाला, जानिए ये 6 लाभ
Mace Spice Benefits: जावित्री न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है.

Mace Spice Health Benefits: जावित्री एक ऐसा मसाला है जो लगभग हर भारतीय किचन में आपको आसानी से मिल जाएगी. जायफल और जावित्री दोनों मायरिस्टिका फ्रैगरैंस नामक पेड़ से मिलते हैं. हालांकि, कई बार लोग जायफल और जावित्री दोनों को एक ही समझ लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. जायफल इस पेड़ का बीज होता है और इसे ढकने वाली रेशेदार परत को जावित्री कहा जाता है. जावित्री का वैज्ञानिक नाम मायरिस्टिका फ्रैगरैंस और अंग्रेजी नाम मेस है. इसका कलर हल्का पीला, नारंगी या सुनहरा होता है. जावित्री न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. जावित्री मे औषधीय गुण पाए जाते हैं. आपको बता दें कि जावित्री में मिनरल्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर और एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं, पाचन और लीवर को हेल्दी रखने में भी मददगार है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाया जाता है जो सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है तो चलिए आज हम आपको जावित्री के फायदों के बारे में बताते हैं.

जावित्री के फायदेः (Amazing Health Benefits Of Mace Spice) 

1. किडनीः

जावित्री मसाले को किडनी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये किडनी में मौजूद पथरी को गलाने में मददगार है. पथरी के अलावा ये किडनी को कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाने में मदद कर सकती है. 

2. पाचनः

जावित्री में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं ये पेट गैस के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. जावित्री के सेवन से पाचन तंत्र को मजबूत बनाया जा सकता है. 

4jmh1d78

जावित्री में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. वजन बढ़ानेः

अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो जावित्री आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. दरअसल जावित्री में जिंक होता है जो भूख बढ़ाने में मदद करता है. जावित्री के सेवन से भूख अधिक लगती है जिससे वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है. 

4. कैंसरः

एक अध्ययन के मुताबिक कैंसर से बचाव में जावित्री का सेवन बेहद अहम रोल निभा सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, फ्री रेडिकल से रक्षा करते हैं और कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

5. अर्थराइटिसः

अर्थराइटिस के मरीजों के लिए फायदेमंद है जावित्री का सेवन. जावित्री में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह सूजन की वजह से जोड़ों में होने वाली समस्या को दूर करने में मदद कर सकती है. 

6. त्वचाः

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए जावित्री का सेवन कर सकते हैं. दरअसल जावित्री में मौजूद मैक्लिग्नन त्वचा को सूरज के हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकती है.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Quinoa For Health: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें क्विनोवा, ये हैं इसके चार फायदे
Immune Boosting Foods: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों का करें सेवन
Sweet Lime Juice: गर्मियों में रोजाना मौसंबी का जूस पीने से मिलेंगे ये 8 फायदे
Protein-Rich Recipe: गर्मी से राहत पाने के लिए ट्राई करें लो-कार्ब, प्रोटीन रिच फालूदा रेसिपी  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Immunity Boosting Kadha: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन तीन चीजों से बनाएं काढ़ा
Mace Spice Benefits: वजन बढ़ाने के अलावा अर्थराइटिस में भी फायदेमंद है ये मसाला, जानिए ये 6 लाभ
Best Ayurvedic Remedies For Constipation: If You Are Troubled By The Problem Of Constipation, Then Follow This Ayurvedic Remedies
Next Article
Ayurvedic Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;