Weight Loss Drink: तेजी से वजन कम करने के लिए लेमनग्रास टी का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ

Lemongrass Tea For Weight Loss: चाय पीने के शौकीन तरह-तरह की चाय का स्वाद लेना पसंद करते हैं. और आज हम एक ऐसी ही चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्वाद और सेहत से भरपूर है.

Weight Loss Drink: तेजी से वजन कम करने के लिए लेमनग्रास टी का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ

Weight Loss Drink: लेमन ग्रास एक ऐसा पौधा है, जो बिल्कुल हरी प्याज की तरह होता है.

खास बातें

  • लेमन ग्रास टी में नींबू का फ्लेवर और खुशबू होती है.
  • लेमन ग्रास टी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीडिप्रेसेंट के गुण पाए जात
  • लेमन ग्रास टी को सर्दी-जुकाम में काफी फायदेमंद माना जाता है.

Lemongrass Tea For Weight Loss:    चाय पीने के शौकीन तरह-तरह की चाय का स्वाद लेना पसंद करते हैं. और आज हम एक ऐसी ही चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो स्वाद और सेहत से भरपूर है. लेमन ग्रास एक ऐसा पौधा है, जो बिल्कुल हरी प्याज की तरह होता है. इसमें नींबू का फ्लेवर और खुशबू होती है. इसे और भी कई चीजों में एक औषधी की तरह इस्तेमाल किया जाता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-कैंसर, एंटीडिप्रेसेंट के गुण पाए जाते हैं. लेमनग्रास को एक मैजिकल हर्ब कहे तो गलत नहीं होगा. क्योंकि इसमें  विटामिन ए, फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीज़ जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. लेमन ग्रास टी को सर्दी-जुकाम में काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको इसके फायदे के बारे में बताते हैं.   

लेमन ग्रास टी पीने के फायदेः (Health Benefits Of Drinking Lemongrass Tea) 

1. सर्दी-जुकामः

मौसम बदलते ही सर्दी जुकाम की समस्या परेशान करने लगती है. ऐसे में आप इस समस्या से बचने के लिए लेमन ग्रास टी का सेवन कर सकते हैं. लेमन ग्रास टी एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है, जो सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद कर सकती है. 

nv3dfgr

मौसम बदलते ही सर्दी जुकाम की समस्या परेशान करने लगती है.  

2. एनीमियाः

लेमन ग्रास टी को आयरन और कैल्शियम के गुणों से भरपूर माना जाता है जो आयरन की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं. रोजाना लेमनग्रास टी के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

3. तनावः

लेमन ग्रास टी को डिप्रेशन, तनाव के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीडिप्रेसेंट गुण, दिमाग को शांत कर तनाव से बचाने में मदद कर सकते हैं.

4. पाचनः

लेमनग्रास में एंटीसेप्‍टिक कंपाउंड होते हैं जो कि पेट के बैक्‍टीरिया और पैरासाइट को मारते हैं और अच्‍छे बैक्‍टीरिया को बढ़ाते हैं. लेमनग्रास टी के सेवन से कब्‍ज, हार्ट बर्न, पेट दर्द में आराम मिल सकता है. 

5. वजन घटानेः

लेसन ग्रास टी का रोजाना सुबह सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो फैट को बर्न करने में मदद कर सकते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Shatavari: शतावरी के सेवन से मिलने वाले चार अद्भुत फायदे
Diet For Heart Health: दिल को बीमारियों से बचाने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल
Cheesy Rava Cutlets: बरसात के दिनों का आनंद उठाने के लिए ट्राई करें क्रिस्पी रवा कटलेट
Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी के मौके पर इस बार भोग के लिए बनाएं ये खास व्यंजन
Empty Stomach Foods: खाली पेट इन चीजों का सेवन सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान