Jalebi Doodh Benefits: सर्दियों में जरूर करें दूध-जलेबी का सेवन, सेहत को मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Doodh Jalebi: जलेबी एक ऐसी स्वीट डिश है जिसे खासतौर पर त्योहारों के सीजन में खूब बनाया और खाया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गर्मागर्म जलेबी को दूध के साथ खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Jalebi Doodh Benefits: सर्दियों में जरूर करें दूध-जलेबी का सेवन, सेहत को मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

Jalebi Doodh Benefits: ठंड के मौसम में गर्मागर्म जलेबी और दूध खाने से सर्दी-जुकाम से बचा सकता है.

खास बातें

  • दूध जलेबी का साथ में सेवन करने से स्ट्रेस को कम किया जा सकता है.
  • जलेबी में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है.
  • जलेबी को स्वाद ही नहीं वजन बढ़ाने के लिए भी खा सकते हैं.

Health Benefits Of Doodh Jalebi: सर्दियों की शुरूआत हो गई है. इस मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अपनी सेहत और खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत है. आज हम आपको एक ऐसे कॉम्बिनेशन के बारे में बता रहे हैं जिसे न केवल स्वाद बल्कि सेहत से भी भरपूर माना जाता है. जलेबी एक ऐसी स्वीट डिश है जिसे खासतौर पर त्योहारों के सीजन में खूब बनाया और खाया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि गर्मागर्म जलेबी (Jalebi Recipe) को दूध के साथ खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. असल में कई लोग इसे दही मलाई के साथ भी खाना पसंद करते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं दूध और जलेबी खाने से मिलने वाले फायदे.

दूध जलेबी खाने के फायदे- Doodh Jalebi Khane Ke Fayde:

1. माइग्रेन के लिए-

माइग्रेन एक ऐसी समस्या है जिसमें सिर में भयानक दर्द होता है. वैसे तो माइग्रेन की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. लेकिन माइग्रेन के मरीजों के लिए दूध जलेबी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

Healthy Sandwich Recipes: ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं ये 5 हेल्दी और टेस्टी सैंडविच रेसिपीज

11cj737

माइग्रेन एक ऐसी समस्या है जिसमें सिर में भयानक दर्द होता है.Photo Credit: iStock

2. वजन बढ़ाने के लिए 

अगर आप दुबले पतले हैं और वजन को बढ़ाने चाहते हैं, तो जलेबी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. असल में जलेबी में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है, जो वजन को बढ़ाने में मदद कर सकती है. 

3. स्ट्रेस के लिए- 

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग स्ट्रेस की समस्या से जूझ रहे हैं. दूध जलेबी का साथ में सेवन करने से स्ट्रेस को कम किया जा सकता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट ये मानते हैं कि दूध जलेबी खाने से मेमोरी पावर बूस्ट किया जा सकता है. 

Benefits Of Banana Chips: केले के चिप्स खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां हैं पूरी लिस्ट

4. सर्दी-ज़ुकाम के लिए- 

सर्दियों के मौसम में एक समस्या जो ज्यादातर लोगों को परेशान करती है वो है सर्दी-ज़ुकाम. ठंड के मौसम में गर्मागर्म जलेबी और दूध खाने से सर्दी-जुकाम से बचा सकता है.

5. अस्‍थमा के लिए-

सांस संबंधी समस्या में मददगार है दूध जलेबी का सेवन. अगर आप अस्‍थमा के मरीज है तो गर्म दूध में जलेबी भिगोकर खाएं, इससे आपको सांसों से जुड़ी समस्या से राहत मिल सकती है. 

Kitchen Hacks: किचन या घर के कोनों में बढ़ गया है चींटियों का आतंक, तो इन कारगर घरेलू तरीकों से मिनटों में भगाएं

6. पीलिया के लिए-

पीलिया में फायदेमंद है जलेबी का सेवन. पीलिया रोगियों को जलेबी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इससे पीलिया में होने वाली परेशानियों को कम किया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.