Kitchen Hacks: किचन या घर के कोनों में बढ़ गया है चींटियों का आतंक, तो इन कारगर घरेलू तरीकों से मिनटों में भगाएं

How To Get Rid Of Ants: चींटियों को घर से भगाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे असरदार हो सकते हैं. आपको बस अपने किचन में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करना है जो आपको चींटियों से छुटकारा पाने में मदद कर सकती हैं.

Kitchen Hacks: किचन या घर के कोनों में बढ़ गया है चींटियों का आतंक, तो इन कारगर घरेलू तरीकों से मिनटों में भगाएं

Ways To Get Rid Of Ants: दालचीनी और नींबू चींटियों को भगाने में मददगार हैं.

Remedies For Ants In Kitchen: हम में से कई लोग अपनी रसोई में चींटियों के आतंक से परेशान रहते हैं, कई तरह के स्प्रे मारने के बाद भी उनका खात्मा नहीं हो पा रहा है. ऐसे में चींटियों को घर से भगाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे असरदार हो सकते हैं. आपको बस अपने किचन में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करना है जो आपको चींटियों से छुटकारा पाने में मदद कर सकती हैं. इसका उपयोग आपके स्वास्थ्य और पर्यावरण पर भी हानिकारक प्रभाव नहीं डालेगा. चींटियों के आक्रमण से छुटकारा पाने में आपकी मदद करने के कुछ प्राकृतिक तरीके यहां दिए गए हैं.

चींटियों को घर से भगाने के कारगर तरीके | Effective ways to Get Rid Of Ants From Home

1) दालचीनी

चींटियों को घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए अपने दरवाजे और प्रवेश द्वार के पास कुछ दालचीनी पाउडर छिड़कें. इसके अलावा, आप कॉटन बॉल को दालचीनी के एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों में भिगोकर अपने घर के आसपास छोड़ सकते हैं.

केले के चिप्स खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां हैं पूरी लिस्ट

2) नींबू का रस 

नींबू के अम्लीय गुण चींटियों की सूंघने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं. एक नींबू का रस निचोड़ने के बाद इसे एक कप पानी में मिलाकर अपना 'एंटी-एंटी स्प्रे' तैयार करें. आप कुछ रुई के गोलों को बिना पानी मिलाए नींबू के रस में भी भिगो सकते हैं और उन्हें उन जगहों पर छोड़ सकते हैं जहां से चींटियों का प्रवेश घर में होता है.

3) लाल मिर्च

अपनी तेज गंध के कारण लाल मिर्च को भगाने में सहायक है. अपने घर में चींटियों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए अपनी रसोई की तरह अपने घर के क्षेत्रों में कुछ पाउडर छिड़कें.

chilli powder 620

4) पुदीना

यह अपनी तेज गंध के कारण प्राकृतिक कीट विकर्षक की तरह काम करता है, चींटियों को फूड सोर्सेज का पता लगाने से रोकता है. आप कुछ पत्तियों को दो कप पानी में उबाल सकते हैं और जब यह ठंडा हो जाए तो इस घोल को उन जगहों पर स्प्रे करें जहां चींटियां हमला करती हैं. आप पैपरमिंट एसेंशियल ऑयल को भी छिड़क सकते हैं.

सर्दियों में खूब पसंद की जाती है बाजरा मसाला खिचड़ी, यहां जानें आसान रेसिपी

5) सफेद सिरका

सिरके की तेज गंध चींटियों भगा सकती है. एक स्प्रे बोतल में आधा कप पानी और सिरका मिलाएं और अच्छी तरह हिलाएं. चींटियों से तुरंत छुटकारा पाने के लिए इस घोल का छिड़काव करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.