Indian Healthy Diet Plan: हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज खाएं ये 6 चीजें

Healthy Meal Plans For Summer: गर्मियों का मौसम चल रहा है इस मौसम में खुद को गर्मी से बचाने और हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन बहुत जरूरी है. दरअसल पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स न केवल आपको हेल्दी रखने में बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकते हैं.

Indian Healthy Diet Plan: हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए रोज खाएं ये 6 चीजें

Summer Diet Plan: एक हेल्दी लाइफ के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है.

खास बातें

  • मसालों का सीमित मात्रा में इस्तेमाल कर आप हेल्दी रह सकते हैं.
  • बाजरे को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.
  • गर्मियों में दही को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

Indian Healthy Diet Plan In Hindi: गर्मियों का मौसम चल रहा है इस मौसम में खुद को गर्मी से बचाने और हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन बहुत जरूरी है. सेहतमंद रहना हर कोई चाहता है. एक हेल्दी लाइफ के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. दरअसल पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स न केवल आपको हेल्दी रखने में बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकते हैं. लेकिन कई बार खानपान और जीवनशैली में बदलाव के कारण हम पोषक तत्वों को लेना कम करते हैं जिससे चलते हमारे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बहुत से लोगों का मानना है कि सेहतमंद फूड्स केवल बाजार से ही लाए जा सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है, आपको बता दें कि आपकी रसोई में मौजूद फूड्स भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर हेल्दी रह सकते हैं. असल में हमारी रसोई में कई चीजें ऐसी मौजूद हैं जो सदियों से आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल की जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकती हैं. 

सेहतमंद रहने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. मसालेः

भारत में लगभग हर घर में मसाले का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. आपको बता दें कई मसालों में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंट्री, एंटी अल्सर और एंटी माइक्रोबियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. मसालों का सीमित मात्रा में इस्तेमाल कर आप हेल्दी रह सकते हैं.

2. बाजराः

बाजरा एक ऐसा अनाज है जो लगभग हर भारतीय घर में पाया जाता है. बाजरे को सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. बाजरे में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके वजन को घटाने और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

Benefits Of Eating 2 Colves: रात को गुनगुने पानी के साथ 2 लौंग खाने के पांच जबरदस्त फायदे

l07hf678

बाजरे में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

3. दहीः

गर्मियों में दही को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. क्योंकि कैल्शियम के साथ दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन विटामिन और फाइबर पाया जाता है. दही के सेवन से हड्डियों और इम्यनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

4. दालः

हर भारतीय घर में दाल लगभग हर दिन बनाई जाती है. दाल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दाल को प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम और आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है दाल के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. 

5. हल्दीः

हल्दी में बायोएक्टिव कंपाउंड, करक्यूमिन होता है, जिसके इस्तेमाल से शरीर को कई वायरल इंफेक्शन से बचाया जा सकता है. हल्दी को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

6. दलियाः

दलिया को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है खासतौर पर नाश्ते के समय. दलिया के सेवन से आप वजन को कंट्रोल, इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. दलिया में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Kadha Chai For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए पिएं हेल्दी काढ़ा चाय

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Spinach Juice: गर्मियों में पालक का जूस पीने के पांच बेहतरीन फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Blueberry Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर वजन को घटाने तक ब्लूबेरी खाने के 6 अद्भुत फायदे