इस जन्माष्टमी घर पर कैसे बनाएं माखन मिश्री- Recipe Video Inside

भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के मौके पर उनकी नगरी मथुरा और वृंदावन में तो लोगों के बीच एक अलग ही प्रकार का उत्साह होता है.

इस जन्माष्टमी घर पर कैसे बनाएं माखन मिश्री- Recipe Video Inside

खास बातें

  • श्री कृष्ण को भगवान विष्ण का आठवां अवतार भी माना जाता है. 
  • जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण के भक्त पूरा दिन उपवास करते हैं.
  • एक चीज है जो उन्हें बेहद ही प्रिय है, वह है माखन मिश्री.

देशभर में आज जन्माष्टमी की धूम देखी जा सकती है. शहरों के बड़े मंदिरों से लेकर गली मोहल्लें को मंदिरों पर भी खूब रौनक  देखने को मिल रही है. जन्माष्टमी हिन्दुओं का एक बहुत ही लोकप्रिय त्योहार है, जिसे भारत में बेहद ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के मौके पर उनकी नगरी मथुरा और वृंदावन में तो लोगों के बीच एक अलग ही प्रकार का उत्साह होता है. मंदिरों पर सजावट के अलावा भजन कीर्तन और झांकियों का आयोजन भी किया जाता है. इन झांकियों में बड़ों के अलावा बच्चे भी राधा कृष्ण की वेशभूषा में हिस्सा लेते हैं और कृष्ण लीलाओं का प्रदर्शन करते हैं. श्री कृष्ण की लीलाएं हम सभी को हमेशा से प्रभावित करती हैं.

Weekend Special: घर पर कैसे मिनटो में बनाएं स्वादिष्ट शेजवान नूडल्स- Video Inside

माना जाता है कि जन्माष्टमी सबसे प्रौराणिक हिंदू पर्वो में से एक है, जिसे भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन के रूप माना जाता है. श्री कृष्ण को भगवान विष्ण का आठवां अवतार भी माना जाता है.  जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण के भक्त पूरा दिन उपवास करते हैं और रात 12 बजे उनका जन्म होने के उपरांत ही भोजन ग्रहण करते हैं. यू तो जन्माष्टमी के अवसर पर बहुत से लोग मंदिरों और घरों में बाल गोपाल की मूर्ति की स्थापना करते हैं और रात को उन्हें विभिन्न प्रकार की चीजों का प्रसाद के रूप में भोग लगाए हैं.

अगली डिनर पार्टी के लिए मिनटों में बनाएं स्वादिष्ट मलाई पनीर

वैसे तो बालगोपाल को आप लड्डू, पेड़ें, पंजीरी, खीर, हलवा सहित कई चीजों का भोग लगा सकते हैं, लेकिन एक चीज है जो उन्हें बेहद ही प्रिय है, वह है माखन मिश्री. मंदिरों में रात को आरती होने के बाद भगवान को माखन मिश्री का भोग लगाकर सभी भक्तों के बीच बांटा जाता है. वहीं जो लोग अपने घरों में बालगोपाल की मूर्ति की स्थापना करते हैं वह अपने घर पर ही माखन मिश्री तैयार करते हैं. माखन मिश्री को घर पर बनाना काफी आसान है, अगर आप भी इस बार घर पर इसे बनाने का विचार कर रहे हैं तो एनडीटीवी फूड का यह वीडियो आपकी मदद कर सकता है.

माखन मिश्री बनाने के लिए पूरी वीडियों यहां देखेंः

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आज ही इस रेसिपी को आजमाएं और हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं आपको यह रेसिपी कैसी लगी!