How To Fight Sugar Cravings: सिगरेट से लेकर शक्कर तक हर लत से छुटकारा दिला सकती है किचन में रखी ये छोटी सी चीज...

How To Fight Sugar Cravings: सिर्फ शुगर क्रेविंग ही नहीं जितनी भी तरह की क्रेविंग हो सकती हैं. उनसे निपटने का एक कारगर उपाय है किचन में मौजूद ये मसाला.

How To Fight Sugar Cravings: सिगरेट से लेकर शक्कर तक हर लत से छुटकारा दिला सकती है किचन में रखी ये छोटी सी चीज...

How To Fight Sugar Cravings: क्या खाने से मिलेगी क्रेविंग से निजात.

डाइट पर चल रहे कई लोगों को अक्सर मीठा खाने की तेज इच्छा होने लगती है. एक तरफ डर लगता है कि मीठा खाने से डाइटिंग की प्रक्रिया धीमी पड़ जाएगी. दूसरी तरफ दिल होता है जो बिना मीठा खाए मानता भी नहीं. ऐसे समय में लगता है कि कोई ऐसी चीज मिल जाए जो इस क्रेविंग से छुटकारा दिला दे. सिर्फ शुगर क्रेविंग ही नहीं जितनी भी तरह की क्रेविंग हो सकती हैं. उनसे निपटने का एक कारगर उपाय है. और, ये उपाय आपके अपने किचन में मौजूद है. जिसे इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी तैयारी की जरूरत भी नहीं है. 

यहां देखें पोस्टः

क्या खाने से मिलेगी क्रेविंग से निजात- What Will Eating Get Rid Of Cravings?

क्रेविंग से निजात पाने का हल सुझाया है लाइफस्टाइल कोच Luke Coutinho ने. इंस्टाग्राम पर उन्होंने इससे संबंधित एक पोस्ट शेयर किया है. इस पोस्ट के मुताबिक सिर्फ एक लौंग से आपको अधिकांश किस्म की क्रेविंग से छुटकारा मिल सकता है. आपको बस ये ध्यान रखना है कि लौंग से आपको किसी तरह की एलर्जी या परेशानी नहीं होना चाहिए. आपको लौंग सूट करती है तो आप बेहद आसानी से इस छोटे से मसाले के जरिए क्रेविंग पर काबू पा सकते हैं.

कैसे करें लौंग का इस्तेमाल? How To Use Clove:

Luke Coutinho के अनुसार लौंग को मुंह में रखना है. लेकिन उसे चबाना या निगलना नहीं है. लौंग को दांतों के बीच दबाकर उसे चूसते रहना है. ऐसा करने से शुगर, अल्कोहल, सिगरेट की क्रेविंग कम होती है. साथ ही सांसों की बदबू, दांत दर्द और अपच से भी छुटकारा मिल सकता है. किसी किस्म का फंगल इंफेक्शन होने पर या मतली और उलटी का अहसास होने पर भी लौंग चूसने से राहत मिल सकती है.

क्यों फायदेमंद है लौंग? Health Benefits Of Clove:

लौंग में यूजेनॉल नाम का तत्व होता है. ये एक नेचुरल एनेस्थेटिक तत्व है. जो इन तकलीफों में राहत देता है. लौंग चूसने के अलावा लौंग के तेल के इस्तेमाल से भी क्रेविंग और दूसरी तकलीफों पर काफी हद तक काबू पाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.