कच्चे मीट को घर पर कैसे साफ करें, यहां देखें पांच टिप्स

जब मांसाहारी भोजन की बात आती हैए तो कई लोगों की अपनी प्राथमिकताएं होती हैं. लेकिन एक चीज जो व्यापक रूप से खाई जाती है वह है मीट.

कच्चे मीट को घर पर कैसे साफ करें, यहां देखें पांच टिप्स

खास बातें

  • भारतीय व्यंजन मीट व्यंजनों से भरे हुए हैं.
  • मसालों के पूल में पका हुआ चियू मीट हर किसी का अच्छा लगता है.
  • इसे साफ करना एक अलग चुनौती है.

जब मांसाहारी भोजन की बात आती हैए तो कई लोगों की अपनी प्राथमिकताएं होती हैं. लेकिन एक चीज जो व्यापक रूप से खाई जाती है वह है मीट. भारतीय व्यंजन मीट व्यंजनों से भरे हुए हैं जिन्हें खाकर लोगों का मन कभी नहीं भर सकता. वे रेस्टोरेंट, कैफे, ढाबों में तो मिलते ही है और यहां तक कि घर पर भी बनाते हैं. मसालों के पूल में पका हुआ चियू मीट हर किसी का अच्छा लगता है. हालांकि, जब घर पर मीट पकाने की बात आती है, तो यह बहुत  बड़ा काम का हो जाता है. मीट को पकाने के लिए न सिर्फ आपको एक घंटा इंतजार करना पड़ता है, बल्कि इसे साफ करना एक अलग चुनौती है. तो, अगर आपको भी मीट साफ करते समय समस्या का सामना करना पड़ता है, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं. इन्हें नीचे देखेंः

मलाइका अरोड़ा इस स्वादिष्ट स्प्रेड के साथ निभाई होस्ट की भूमिका

यहां मीट साफ करने के लिए 5 टिप्स दिए गए हैं.

सिरका

मीट धोने के लिए सबसे लोकप्रिय एसिड में से एक यह दैनिक खाना पकाने और सफाई सामग्री. सिरका है! यह प्रदर्शित किया गया है कि सिट्रिक एसिड की उपस्थिति कई प्रकार के मीट की सतह पर बैक्टीरिया की मात्रा और प्रसार को कम करती है. आप इसका उपयोग बैक्टीरिया को हटाने और एक साफ कट सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं.

4c8k5d9g

नींबू

अपने खाने में स्वाद जोड़ने के अलावा, नींबू के रस को मीट में कीटाणुओं को कम करने और पके हुए मीट के स्वाद को बनाए रखने के लिए डेली कुकिंग में मददगार माना जाता है. सफाई करते समय, आप कटों पर नींबू का उपयोग करके उन्हें बैक्टीरिया फ्री कर सकते हैं.

c4embelg

नमक वाला पानी

अनावश्यक ऊतकों को साफ करने के और उन्हें गर्म पानी में नमक या हल्दी डालकर  भिगोने से बैक्टीरिया को हटाने में मदद मिलती है. एक बार मीट को नमक के पानी में भिगोने के बाद, मीट को 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें. पानी को निथार लें, इसे हवा में सूखने दें और फिर इसे एक कागज़ के तौलिये से थपथपा कर सूखा लें.

मीट का संरक्षण

जब मांस पूरी तरह से सूख जाए, तो इसे एक एयरटाइट कंटेनर में डाल दें और इसे बंद कर दें. इस तरह, ताजे मीट को एक सप्ताह तक फ्रिज में रखा जा सकता है. लेकिन सुनिश्चित करें कि जिस मूल पैकेट या पैकेज मीट घर लाया गया था वह बदल दिया गया है.

nmlfef1

क्रॉस कॉन्टैमिनेशन

जब भी मीट को किसी भी सतह पर रखा जाता है, तो कच्चा मीट उसमें से बैक्टीरिया को पकड़ सकता है. इससे आपका भोजन कीटाणुओं से दूषित हो जाता है. इसलिए, अगर आप इससे बचना चाहते हैं, तो एक साफ सतह या प्लेट का उपयोग करें. कच्चे मीट को मेज, पटिया या गंदे बर्तन पर न रखें.

इस स्वादिष्ट चाप रोल के साथ बनाएं अपने वीकेंड को खास

तो, अगली बार जब आप कच्चा मीट घर लाएं, तो धोने और पकाने से पहले इन टिप्स को ध्यान में रखें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com