Weight Loss: घटेगा मोटापा, आप रहेंगे हेल्‍दी, अगर डाइट में शामिल करेंगे शकरकंदी

शायद ही कोई हो जिसे आलू पसंद न हो. इस बहुमुखी स‍ब्‍जी को विभिन्न टेस्‍टी डिशेज बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, इसे वेट गेन वेजीटेबल कहा गया है.

Weight Loss: घटेगा मोटापा, आप रहेंगे हेल्‍दी, अगर डाइट में शामिल करेंगे शकरकंदी

शायद ही कोई हो जिसे आलू पसंद न हो. इस बहुमुखी स‍ब्‍जी को विभिन्न टेस्‍टी डिशेज बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, इसे वेट गेन वेजीटेबल कहा गया है. इतना ही नहीं इसमें कैलोरी और स्टार्च भी काफी ज्‍यादा होता है, लेकिन, यह सच नहीं है. वास्तव में, शकरकंदी को आलू के हेल्‍दी ऑप्‍शन के रूप में प्रयोग किया जा सकता है. शकरकंदी आपकी बॉडी की कार्बोहाइड्रेट की जरूरत को पूरा करने का हेल्‍दी तरीका है. ये कैलोरी का मध्यम स्रोत हैं और फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो न केवल आपको हेल्‍दी रहने में मदद करती है, बल्कि वजन घटाने में भी फायदेमंद होती है. यदि आप वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो आपको अपनी डाइट में शकरकंदी शामिल करनी चाहिए.

 

आइए आपको बताते हैं कैसे शकरकंदी आपका वजन घटाने के लिए परफेक्‍ट है:

  • आलू के मुकाबले शकरकंदी में कम कैलोरी होती है. ऐसे में स्नैक्स के लिए मीडियम साइज की बेक्ड या रोस्‍टेड शकरकंदी आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को नुकसान नहीं पहुंचाएगी.

  • शकरकंदी फाइबर से युक्‍त होती है, खासकर तब जब इसे छिलके के साथ परोसा जाता है. आहारीय फाइबर पानी को अवशोषित करते हैं, जिससे आपको पेट भरा होने का अहसास होता है और आप कैलोरी-बेस्‍ड डाइट को बनाए रखते हैं. आलू में कम फाइबर होना इसे अन्‍य खाद्य पदार्थो से कम हेल्‍दी बनाता है.

  • शकरकंदी भूख कम करने के लिए जानी जाती है. जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि शकरकंदी में वसा कोशिकाओं को कम करने की क्षमता होती है.

  • शकरकंदी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में समृद्ध होती है, जो वजन घटाने के दौरान स्वस्थ रहने में आपकी मदद कर सकती है.

  • इन्हें कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ माना जाता है जो ब्‍लड शूगर के लेवल में फौरन प्रेशर नहीं पैदा करते हैं, और वजन पर नियंत्रण रखने में मदद करते हैं. ब्‍लड शूगर लेवल का बढ़ना-घटना मोटापे और मधुमेह जैसी स्थितियों का कारण बन सकता है.

  • शकरकंदी में मौजूद पानी की मात्रा वजन घटाने के लिए सहायक होती है. डिहाइड्रेशन आपके मेटाबॉलिज्‍म को धीमा कर देता है, जिससे वजन बढ़ने जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं. शकरकंदी का सेवन करने से आपकी कोशिकाओं को फिर से हाइड्रेट करने और शरीर में मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में मदद मिलती है. जिससे आपके शरीर को वसा जमा करने, प्राकृतिक पीएच स्तरों को संतुलित करने और विषाक्त पदार्थों को दूर करने में फायदा होता है.

  • शकरकंदी खाने का सबसे अच्छा तरीका भुना हुआ, भाप, सेंककर या उबालकर है. आप इसे सलाद, दही में मिला सकते हैं, या सिर्फ इसे चाट के रूप में खा सकते हैं.

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तो, शकरकंदी का आनंद लें और हेल्‍दी तरीके से अपने वजन पर कंट्रोल करें. अपने वजन घटाने के लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें.