गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए फायदेमंद है नारियल पानी

गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए फायदेमंद है नारियल पानी

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

गर्भवती महिलाओं को कई प्रकार के पोषक तत्वों की ख़ास ज़रूरत होती है। ऐसे समय वे कुछ भी न खाकर केवल पौष्टिक आहार पर ही ध्यान देती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल पानी एक ऐसी चीज़ है, जो पोषक तत्वों से भरपूर है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य की ख़ास ज़रूरतों को पूरा करने के लिए नारियल पानी बेहद लाभकारी होता है।

कोकोनट डेवलपमेंट बोर्ड (सीडीबी) के मुताबिक, गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी का सेवन शरीर में इलैक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थों की मात्रा की दैनिक आवश्यकता की पूर्ति करने में मददगार है। सीडीबी का कहना है, “नारियल पानी में चीनी, सोडियम और प्रोटीन के साथ इलैक्ट्रोलाइट्स, क्लोराइड्स, मैग्नीशियम, कैल्शियम, रिबोफ्लेविन और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।”

गर्भावस्था की पहले तीन महीने में नारियल पानी के सेवन से सुबह में जी मिचलाना (मॉर्निग सिकनेस), कब्ज और थकान दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही यह प्रतिरोधक क्षमता सुधारने और शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सीडीबी के मुताबिक, ''गर्भवती महिलाओं को अजन्मे बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक मात्रा में तरल पदार्थों की ज़रूरत होती है।'' नारियल पानी शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाने, टॉक्सिन निकालने और रक्तचाप को कम करने में भी मददगार है।