Holi 2020: होली पार्टी के लिए इस बार घर पर बनाएं ये चार अलग ठंडाई और ग्रेस्ट्स को दें सरप्राइज़

यह साल का वह समय है जब देश के लोग बेसब्री से होली के त्योहार का इंतजार कर रहे हैं. होली भारत के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है और इसे पूरे देश में कई तरह से मनाया जाता है.

Holi 2020: होली पार्टी के लिए इस बार घर पर बनाएं ये चार अलग ठंडाई और ग्रेस्ट्स को दें सरप्राइज़

खास बातें

  • ठंडाई त्योहार पर तैयार किया जाने वाला स्पेशल ड्रिंक है.
  • उत्तर भारत में बेहद लोकप्रिय है.
  • लोग ठंडाई के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं.

यह साल का वह समय है जब देश के लोग बेसब्री से होली के त्योहार का इंतजार कर रहे हैं. होली भारत के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है और इसे पूरे देश में कई तरह से मनाया जाता है. रंग लगाने से लेकर पानी से भरी पिचकारियां और स्वादिष्ट पकवान बनाने तक ऐसी  बहुत सी चीजें हैं जो इस त्योहार को खास बनाती हैं. होली पर पारंपरिक तौर पर गुजिया, कांजी वड़ा औेर ताजगी भरी ठंडाई जैसी चीजें बनाई जाती हैं जो इस पर्व कि रौनक को और भी बढ़ा देती हैं.

ठंडाई त्योहार पर तैयार किया जाने वाला स्पेशल ड्रिंक है, जो उत्तर भारत में बेहद लोकप्रिय है. यह आमतौर पर दूध, बादाम, सौंफ, काली मिर्च, गुलाब की पंखुड़ियों, इलायची, खस के बीज और चीनी के साथ बनाया जाता है. ठंडाई एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसके साथ आप हमेशा एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं, कुछ लोग नट्स और ड्राई फ्रूट्स जैसे खजूर, क्रीम और पिस्ते का  भी उपयोग करते हैं.

जैसाकि हम जिक्र कर चुके हैं कि लोग ठंडाई के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद करते हैं, इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए ठंडाई की नई और बेहतरीन रेसिपीज लेकर आए हैं जिन्हें आप इस बार होली के मौके पर बनाकर घर आए मेहमानों को सर्व कर सकते हैं.

n63el2v

होली पर बनाएं ये खास ठंडाई:

होममेड ठंडाई रेसिपी

दूध, बादाम और मसालों से तैयार की गई ठंडाई को पीने के बाद आप काफी तरोताजा महसूस करते हैं. खास मौकों जैसे होली और दिवाली पर मेहमानों को परोसे जाने के लिए यह परफेक्ट ड्रिंक है. गर्मी के मौसम में इस तैयार कर आप कभी भी इसका मजा ले सकते हैं, इसमें आपको भारतीय मसालों का भी भरपूर स्वाद मिलता है.

Holi 2020: झटपट ठंडाई बनाने के लिए इस तरह घर पर तैयार करें ठंडाई मसाला पाउडर

पान ठंडाई रेसिपी

भारत में पान को बहुत ही बढ़िया माउथ-फ्रेशनर के रूप में जाना जाता है, लंच और डिनर के बाद आप कभी भी पान को खा सकते हैं. होली का त्योहार नजदीक है और इस मौके पर कई फ्लेवर की ठंडाई पीने को मिलती है और इस स्पेशल मौके पर घर आए मेहमानों को पान ठंडाई बनाकर पिलाएं. यह ठंडाई इस होली को खास बना देगी.

अमरूद की ठंडाई

गर्मी के मौसम में हमेशा कुछ ठंडा पीने का मन करता है इसलिए आज हम आपको गर्मी के मौसम में अमरूद से तैयार होने वाला बेहतरीन ड्रिंक बताने जा रहे हैं. इस बार होली पर ट्राई करे अमरूद से बनने वाली ये खास ड्रिंक. इसे पीने के बाद आप बहुत रिफ्रेशिंग फी​ल करेंगे.

होली स्पेशल आइस टी ठंडाई

होली के मौके पर आपने ठंडाई तो जरूर बनाई होगी लेकिन आज हम आपको होली स्पेशल आइस टी ठंडाई की रेसिपी बताने जा रहे हैं. यह एक बहुत ही हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक है जिसे इस बार होली पर बनाने के लिए यह बहुत ही बढ़िया है जो इसे बार होली पार्टी में आप इसे पसंदीदा स्नैक के साथ सर्व करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Quick Party Snacks: घर पर होने वाली अगली पार्टी में इस तरह बनाएं हनी कॉलिफ्लावर, देखें वीडियो