High-Protein Diet: वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें हाई-प्रोटीन पंचतंत्र दाल, पढ़ें दाल के फायदे

Protein-Rich Diet: वजन कम करने के लिए भोजन में प्रोटीन शामिल करने की सलाह तो आपको खूब दी जाती होगी. लेकिन प्रोटीन के अच्छे स्रोत कौन-कौन से हैं यह जानना भी जरूरी है. तो चलिए हम आपको बताते हैं प्रोटीन के स्रोत दाल से तैयार होने वाली यह वेट लॉस रेसिपी - 

High-Protein Diet: वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें हाई-प्रोटीन पंचतंत्र दाल, पढ़ें दाल के फायदे

Weight Loss Tips: यहां पढ़ें हाई प्रोटीन दाल रेसिपी.

खास बातें

  • दाल भारतीय आहार का अहम हिस्सा होती हैं.
  • दालें प्रोटीन का बड़ा स्रोत होती हैं.
  • दाल को आहार में शामिल कर आप वजन कम भी कर सकते हैं.

Protein-Rich Diet: प्रोटीन से भरपूर आहार हम सभी के लिए जरूरी है. प्रोटीन के लिए ज्यादातर शाकाहारी लोग दाल और सोया का इस्तेमाल करते हैं. और दाल तो एक ऐसी चीज है जो हर भारतीय किचन पेंट्री का में आसानी से मिल जाती है. भारतीय घरों में दाल को हर दूसरे दिन किसी न किसी रूप में बनाया ही जाता है. दाल को चावल या चपाती यानी रोटी के साथ खाया जाता है. भारतीय आहार का अहम हिस्सा होने के साथ ही साथ दाल पोषण से भरपूर होती है. दाल के पकोड़े से लेकर नाश्ते में दाल का चीला, दाल का हलवा  (Dal Ka Halwa) और दाल का सूप भी तैयार किया जाता है. आराम से बन जाने वाले दाल-चवाल तो हर किसी के पसंदीदा हैं. दाल में हाई प्रोटीन होते हैं. लेकिन अगर आप दाल से बनने वाले इन गिने-चुने रेसिपी से तंग आ चुके हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी रेसिपी जो आप दाल से तैयार कर सकते हैं और सेहत के साथ ही साथ इस हाई प्रोटीन आहार को नए स्वाद में चख सकते हैं. हम सभी जानते हैं कि दाल प्रोटीन (Protein) का एक बड़ा स्रोत है. पर क्या आपने कभी सोचा है कि दाल को प्रोटीन का पावर हाउस क्यों कहा जाता है. हो सकता है कि आपके मन में कभी यह सवाल भी आया हो कि सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है? तो आपको बता दें कि प्रोटीन का बेहतर स्त्रोत है दालें होती हैं. और जो लोग नॉनवेज नहीं खाते उनके लिए प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत दालें होती हैं. दाल कई प्रकार कही होती है और अलग-अलग दाल के गुण और फायदे भी अलग हो सकते हैं. दाल को आहार में शामिल कर आप वजन कम (Weight Loss) भी कर सकते हैं, क्योंकि दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है.

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Weight Loss Diet: अक्सर लोग पूछते हैं कि वजन कम करने के लिए भोजन में क्या खाएं. वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय भी खूब तलाशे जाते हैं. लेकिन यह समझ पाना कि वजन कम कैसे करें, कई बार मुश्किल हो जाता है. अक्सर लोग यह जानना चाहते हैं कि कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए क्या किया जा सकता है. कुछ लोग तो पानी से वजन कम करने के नुस्खे तक बताते हैं. लेकिन वजन कैसे घटाएं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप शारीरिक रूप से कितने सक्रिय हैं और आपका आहार कैसा है. आप वजन कम करने के लिए भोजन में दाल को शामिल कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए भोजन में प्रोटीन शामिल करने की सलाह तो आपको खूब दी जाती होगी. लेकिन प्रोटीन के अच्छे स्रोत कौन-कौन से हैं यह जानना भी जरूरी है. तो चलिए हम आपको बताते हैं प्रोटीन के स्रोत दाल से तैयार होने वाली यह वेट लॉस रेसिपी - 
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High-Protein Rich Dal Recipe: दाल प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती है.

वजन कम करने में दाल के फायदे (Health Benefits Of Lentils) 

प्रोटीन पूरी सेहत के लिए अच्छा होता है. यह आपकी मसल्स ग्रोध में अहम भूमिका निभाता है. प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों के विकास और रखरखाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, प्रोटीन पाचन को बढ़ावा देता है, हमें लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं करता है, जो वजन घटाने में मदद करता है. कई विशेषज्ञों के अनुसार, भूख हार्मोन को नियंत्रित करने में प्रोटीन भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो बार-बार होने वाली क्रेविंग को कंट्रोल करने का काम करता है. 

घर पर दाल पकाने के कई तरीके हैं, इसका सबसे ज्यादा फायदेमंद तरीका है क्लासिक दाल-रोटी. जब घर पर दाल पकाने की बात आती है, तो पंचरत्न दाल, पांच अद्भुत दालों का मिश्रण सबसे स्वादिष्ट विकल्प माना जाता है. लेकिन इससे पहले कि हम आगे बढ़ें और आपके साथ पंचरत्न दाल की एक आसान रेसिपी साझा करें, आइए नज़र डालते हैं दाल के कई फायदों पर:

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1. उड़द की दाल :  इस दाल में हाई-प्रोटीन मिलता है. जो पाचन में सुधारने और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए अच्छा माना जाता है. 

2. चना दाल या बंग्ला चने:  इस दान में सूजन-रोधी गुण होते हैं और फोलेट, तांबा, फाइबर, लोहा, प्रोटीन और जस्ता से भरपूर है.

3. मूंग की दाल : इस दाल में आपको आहार फाइबर भरपूर मिलेगा. इसके साथ ही साथ मूंग दाल में मैग्नीशियम, मैंगनीज, फोलेट, विटामिन बी और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं.

4. मसूर दाल : सबसे आम दालों में से एक है मसूर दाल. इस दाल में पोटेशियम, जरूरी अमीनो एसिड, लौह तत्व, फाइबर और विटामिन बी 1 के साथ-साथ प्रोटीन भी भरपूर होता है. यह शर्करा के स्तर और कम कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है.

5. अरहर या तुअर दाल: इस दाल में कैल्शियम, विटामिन बी, आयरन, फोलिक एसिड और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है.

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अब जब हम पांच सबसे अद्भुत दालों के बारे में बता चुके हैं तो चलिए बताते हैं कि इन पांच स्वादिष्ट दालों के मिश्रण से आप कैसे दाल बना सकते हैं. पंचरत्न दाल, यानी हाई प्रोटीन दाल रेसिपी एक स्वादिष्ट दाल है. असल में यह एक राजस्थानी व्यंजन है, जो पांच दालों के साथ तैयार किया जाता है. इसमें ऊपर बताई गई पांच दालों, उड़द, चना, मूंग, मसूर और तुअर को मिलाया जाता है. इस दाल को बनाते समय हल्दी, जीरा और धनिया के साथ मिर्च, हींग, टमाटर और प्याज के साथ पकी हुई दाल को तैयार किया जाता है. यह दात आपके मुंह में पानी ला देगी. चलिए देखते हैं प्रोटन से भरपूर इस दाल की रेसिपी.

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