High Blood Pressure Drinks: हाई ब्लड प्रेशर को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो इन पांच ड्रिंक्स का करें सेवन!

High Blood Pressure Drinks: हाई ब्लड प्रेशर शुरूआत में इतना खतरनाक नहीं होता, लेकिन अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह हार्ट समस्याओं और हार्ट अटैक जैसी समस्या को पैदा कर सकता है. इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट पर अधिक ध्यान देना चाहिए.

High Blood Pressure Drinks: हाई ब्लड प्रेशर को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो इन पांच ड्रिंक्स का करें सेवन!

ब्लड प्रेशर जब भी 140/90 mmHg की ऊपरी सीमा रेखा को पार कर जाता है, तो उसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है.

खास बातें

  • टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • अनार का जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • चुकंदर में विटामिन, खनिज, और पौधों के यौगिक होते हैं

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है. लेकिन इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (Hypertension) तब विकसित होता है, जब रक्त धमनियों यानी नसों की दीवारों पर ज्यादा जोर लगाता है. ऐसा होने से जिससे रक्तचाप का स्तर बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर जब भी 140/90 mmHg की ऊपरी सीमा रेखा को पार कर जाता है, तो उसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर (Hypertension), शुरूआत में इतना खतरनाक नहीं होता, लेकिन अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह हार्ट समस्याओं जैसे हार्ट अटैक (heart attack) जैसी समस्या को पैदा कर सकता है. इसीलिए जरूरी बात ये है, कि हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपनी डाइट पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है. लेकिन आपको बता दें कि आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जो आपके बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए, इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवनः

1. चुकंदर का जूसः

चुकंदर स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. चुकंदर कम कैलोरी वाली सब्जियों की गिनती में आता है, जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. चुकंदर में विटामिन, खनिज, और पौधों के यौगिक होते हैं, जो कि लो ब्लड प्रेशर तक को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. लेकिन माना जाता है, कि चुकंदर का जूस हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

स्वाद और सेहत का खजाना है किशमिश, जानें इसके आश्चर्यचकित करने वाले फायदे और नुकसान!

5jes9tf

चुकंदर में विटामिन, खनिज, और पौधों के यौगिक होते हैं 

2. टमाटर का जूसः

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हर दिन हमारे किचन में सब्जी से लेकर चटनी, सलाद तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. टमाटर का जूस ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मददगार माना जाता है. टमाटर का जूस एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित कर सकता है.

3. संतरे का जूसः

सतरें को विटामिन सी से भरपूर माना जाता है. संतरे के जूस में पोटेशियम, फोलेट और प्राकृतिक साइट्रस बायोफ्लेवोनॉइड्स भरपूर होता है. जो हाई ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. अनार का जूसः

अनार का जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अनार में जरूरी विटामिन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

5. बेरी का जूसः

क्रैनबेरी एक एक ऐसा फल है. जिसमें विटामिन सी के अलावा कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसमें कैलोरी की बहुत कम मात्रा पाई जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Solar Eclipse 2020: कब है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें ग्रहण में खाने से जुड़ी मान्यताएं

Keto-Friendly Diet: वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये टेस्टी कीटो फ्रेंडली राजमा, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Pain Relief Tips: सिर दर्द और जोड़ों का दर्द कर रहा है परेशान, तो आपनाएं ये अद्भुत घरेलू उपाय!

Indian Cooking Tips: सीफूड खाने के शौकीन हैं, तो ट्राई करें बिना तेल की ये टेस्टी फिश करी रेसिपी

Skin Care Diet: त्वचा को हेल्दी रखने के लिए विटामिन-ए का सेवन करें, यहां जानें विटामिन ए से भरपूर 7 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Lemon Tea Benefits: ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद है लेमन टी, जानें 6 बेहतरीन लाभ