घर पर कैसे बनाएं परफेक्ट उपमा, यहां जानें टिप्स और रेसिपी

उपमा एक बहुत ही साधारण सी रेसिपी है जिसे सूजी, कढ़ीपत्ता, सरसों के दाने, प्याज, टमाटर, नमक और कुछ मनपसंद सब्जियां डालकर बनाया जाता है.

घर पर कैसे बनाएं परफेक्ट उपमा, यहां जानें टिप्स और रेसिपी

खास बातें

  • दक्षिण भारतीय घरों में सर्व किया जाने वाला एक लोक​प्रिय नाश्ता है.
  • इसे कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है.
  • इसे उत्तर भारत में भी खूब चाव से खाया जाता है.

जब भी कम्फर्ट फूड की बात आती है तो हमारे दिमाग में साउथ इंडियन खाने का विकल्प सबसे पहले आता है. साउथ इंडियन खाने में आपको इडली, डोसा और उत्तपम जैसे कई स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं, जिन्हें आप कभी भी बनाकर उनका मजा ले सकते हैं. अब उपमा की ही बात करें, दक्षिण भारतीय घरों में सर्व किया जाने वाला एक लोक​प्रिय नाश्ता है, जिसे कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है. दक्षिण भारत के अलावा इसे उत्तर भारत में भी खूब चाव से खाया जाता है. उपमा को आप सांबर या नारियल चटनी के साथ पेयर कर सकते हैं.

Ragda Pattice: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट स्ट्रीट स्लाइल रगड़ा पेटिस- Recipe Inside

37hi8sl

उपमा एक बहुत ही साधारण सी रेसिपी है जिसे सूजी, कढ़ीपत्ता, सरसों के दाने, प्याज, टमाटर, नमक और कुछ मनपसंद सब्जियां डालकर बनाया जाता है. लेकिन, कुछ लोगों के कई कोशिश के बाद भी सही उपमा नहीं बन पाता है. मगर आज हम एक परफेक्ट उपमा बनाने के लिए कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे है. इन टिप्स को आजमाने से न तो आपका उपमा एकदम सूखा बनेगा और न ही चिपचिपा. वहीं जो लोग बि​गनरर्स है, उनके भी यह टिप्स काफी काम आएंगे. तो देर किस बात की चलिए डालते हैं एक नजर इन खास टिप्स पर:

परफेक्ट तरीके से उपमा बनाने के लिए यहां देखें पांच टिप्स:

1. उपमा बनाने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी की मोटी सूजी का ही इस्तेमाल करें. इससे उपमा खिला-खिला बनेगा.

2. उपमा बनाने से पहले सूजी को हमेशा धीमी आंच पर भूने लें. ध्यान रहे यह ज्यादा ब्राउन नहीं होनी चाहिए इससे उपमा के स्वाद पर प्रभाव पड़ेगा.

3. सभी चीजों का सही मेजरमेंट होना जरूरी है. जैसे आपने एक कटोरी सूजी ली है तो उसी कटोरी से तीन कटोरी पानी नाप कर उपमा में डालें.

4. सूजी को उपमा में एक साथ नहीं बल्कि धीर- धीरे डालें. इससे उपमा में गांठे नहीं पड़ेंगी.

5. उपमा बनाते वक्त सरसों के दानों का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए कढ़ाही में तेल गरम होने के बाद सबसे सरसों के दाने डालकर उसे चटकने दें, उसके बाद ही अन्य सामग्री डालें. राई के सही तरह से नही पकने की वजह से वह कड़वे लग सकते है.

उपमा बनाने के लिए पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने रेगुलर ब्रेड पकौड़ा को दें चीज बर्स्ट का यूनिक ट्विस्ट और सिर्फ 10 मिनट में तैयार करें बढ़िया स्नैक