Best Detox Drinks: मानसून में बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके

Detox Drinks In Monsoon: बरसात का मौसम है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. इस मौसम में गर्मी से तो राहत मिलती है लेकिन, मौसमी संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

Best Detox Drinks: मानसून में बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके

Detox Drinks: इस मौसम में खान-पान में जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को खराब कर सकती है.

खास बातें

  • मेथी पानी का सेवन करने से पाचन को बेहतर रख सकते हैं.
  • मेथी को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है.
  • नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है.

Detox Drinks In Monsoon: बरसात का मौसम है ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. इस मौसम में गर्मी से तो राहत मिलती है लेकिन, मौसमी संक्रमण और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. शरीर को सेहतमंद रखने के लिए सबसे ज्यादा अपनी डाइट पर ध्यान दें. क्योंकि खान-पान में जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को खराब कर सकती है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने शरीर को डिटॉक्स रखें. डिटॉक्स (Detox Drinks) करने के लिए आप कई चीजों का सहारा ले सकते हैं. शरीर से गंदगी को बाहर निकालने के लिए आप इन चीजों को अपना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो चीजें और कैसे करें इस्तेमाल.

इन चीजों से रखें शरीर को डिटॉक्स- Detox The Body With These Things:

1. नींबू पानी-

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से न केवल बॉडी डिटॉक्स होगी, बल्कि शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करने में भी मदद मिल सकती है. 

Raisin Water Benefits: मोटापा घटाने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक जानें किशमिश का पानी पीने के 5 शानदार फायदे

1hke08c8

2. मेथी वॉटर-

मेथी को खाना पकाने में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि मेथी पानी का सेवन करने से पाचन को बेहतर और डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

Diabetes के हैं मरीज तो इन हर्ब का करें सेवन कंट्रोल में रहेगा Sugar Levels

3. ग्रीन टी-

हममें से ज्यादातर लोगों को सुबह उठकर चाय या कॉफी पीने की आदत होती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इनका खाली पेट सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं तो आप हरी चाय का सेवन कर शरीर को डिटॉक्स रख सकते हैं. 

4. गुनगुना पानी-

दिन की शुरूआत एक गिलास गुनगुने पानी के साथ करने से न केवल आप स्वस्थ रहेगा, बल्कि शरीर को कई समस्याओं से बचा भी सकते हैं. ये शरीर को डिटॉक्स करने के साथ-साथ वजन को भी कम करने में मदद कर सकता है. 

Benefits Of Eggs: ब्रेकफास्ट में रोजाना एक अंडा खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

मैंगो शाही टुकड़ा रेसिपी | Mango Shahi Tukda Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.