Benefits Of Oats: इम्यूनिटी से लेकर डायबिटीज तक, नाश्ते में ओट्स खाने के चार फायदे

Health Benefits Of Oats: ओट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ओट्स को नाश्ते में शामिल कर दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं. ओट्स में घुलनशील फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Oats: इम्यूनिटी से लेकर डायबिटीज तक, नाश्ते में ओट्स खाने के चार फायदे

Benefits Of Oats: नाश्ते में ओट्स को शामिल कर सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं.

खास बातें

  • ओट्स को नाश्ते में शामिल कर हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है.
  • ओट्स को इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा माना जाता है.
  • ओट्स में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

Health Benefits Of Oats In Hindi:  ओट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ओट्स को नाश्ते में शामिल कर दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं. ओट्स में घुलनशील फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं ओट्स में जिंक, मैग्नीज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन-बी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार माने जाते हैं. ओट्स को नाश्ते में शामिल कर हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. ओट्स को इम्यूनिटी के लिए भी अच्छा माना जाता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. नाश्ते में ओट्स को शामिल कर सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ओट्स से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं. 

नाश्ते में ओट्स खाने के फायदेः (Oats Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटीः

ओट्स में बीटा-ग्लूकन होने के कारण ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. अगर आप नाश्ते में ओट्स को शामिल करते हैं तो आप इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

qmdcuq9g

Photo Credit: iStock

2. वजन घटानेः

ओट्स में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो जल्दी-जल्दी भूख लगने से बचाने का काम करता है. जिससे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं इससे पेट को भी साफ रखा जा सकता है.

3. एनर्जीः

नाश्ते में ओट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है. ओट्स में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

4. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए ओट्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है. ओट्स में जिंक, मैग्नीज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन-बी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Turmeric Milk For Monsoon: बारिश के मौसम में हल्दी वाला दूध पीने के कमाल के फायदे
Green Egg Curry: क्लासिक अंडा करी को दें रंगीन ट्विस्ट और बनाएं ग्रीन मसाला एग करी
Veggie For Strong Hair: मॉनसून में स्ट्रांग बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये प्लांट बेस्ड वेजी
Boiled Egg Recipes: अंडे खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें 30 मिनट से भी कम समय में बनने वाली ये पांच रेसिपी