हरियाणा की इस इंजीनियर जोड़ी ने बिरयानी बेचने के लिए छोड़ी 9-5 की नौकरी, कहा 'अब बहुत खुश हैं'

कुछ लोगों के लिए, खाना जीविका का साधन है, लेकिन दूसरों के लिए यह किसी जुनून से कम नहीं है हरियाणा के इंजीनियर जोड़ी रोहित सैनी और विशाल भारद्वाज की राजधानी शहर के करीब सोनीपत में फुल टाइम जॉब करते थे.

हरियाणा की इस इंजीनियर जोड़ी ने बिरयानी बेचने के लिए छोड़ी 9-5 की नौकरी, कहा 'अब बहुत खुश हैं'

खास बातें

  • रोहित को खाना खाने और बनाने का भी बहुत शौक था.
  • 9 से 5 काम करने वाली जॉब को उन्होंने आखिरकार छोड़ने का फैसला किया.
  • उन्होंने उत्तरी दिल्ली के मॉडल टाउन में दुकान लगाई.

कुछ लोगों के लिए, खाना जीविका का साधन है, लेकिन दूसरों के लिए यह किसी जुनून से कम नहीं है हरियाणा के इंजीनियर जोड़ी रोहित सैनी और विशाल भारद्वाज की राजधानी शहर के करीब सोनीपत में फुल टाइम जॉब करते थे. हालांकि, रोहित को खाना खाने और बनाने का भी बहुत शौक था. हर दिन 9 से 5 काम करने वाली जॉब को उन्होंने आखिरकार छोड़ने का फैसला किया और स्वादिष्ट बिरयानी परोसने वाला एक फूड स्टॉल शुरू किया! इसे "इंजीनियर की वेज बिरयानी" कहते हुए, उन्होंने उत्तरी दिल्ली के मॉडल टाउन में दुकान लगाई. वे अपनी दैनिक स्थानीय मांग को पूरा करने के साथ-साथ होम डिलीवरी भी करते हैं। उनकी कहानी इंटरनेट पर वायरल हो गई है, सोशल मीडिया पर भी बड़े पैमाने पर कवर की जा रही है. जरा देखो तो:

Holi 2022: होली पार्टी के मौके पर ट्राई करें ये मशहूर सेव पूरी चाट- Video inside

हरियाणा के इंजीनियर जोड़ी जो स्वादिष्ट बिरयानी परोसती है, उसे पूरी तरह से तेल मुक्त और शाकाहारी कहा जाता है. NDTV फ़ूड ने टेलीफोन पर बातचीत के माध्यम से कमेंट के लिए रोहित सैनी से संपर्क किया. उन्होंने खुलासा किया कि उन्हें हमेशा खाना पकाने और खाने का शौक था, और उन्होंने वास्तव में कई साल पहले यूट्यूब पर अपना खुद का कुकिंग चैनल शुरू किया था. सैनी ने कहा, "मेरा एक यूट्यूब चैनल है जिसका नाम 'कुकिंग विद रोहित' है. जब भी मुझे समय मिलता, मैं उस पर रेसिपी डालता."

फूड के प्रति इस जुनून के साथ-साथ उद्यमिता की भावना को सैनी के कार्यालय के दिनों में और बढ़ावा मिला जब वह विशाल भारद्वाज में एक समान विचारधारा वाले व्यक्ति से मिले. उन्होंने फोन पर कहा, "मेरे कार्यालय के सहयोगी विशाल भारद्वाज अक्सर कहा करते थे कि हमें अपना कुछ शुरू करना चाहिए. हम दोनों ने एक साथ कारोबार शुरू करने का फैसला किया. अगर डूबेंगे तो साथ देंगे, और अगर चढ गए तो रब रखा." रोहित हर दिन खुद बिरयानी बनाते हैं, जबकि विशाल चीजों के कारोबार की देखरेख करते हैं.

एक चाइनीज शेफ से बढ़िया चाउ मीन बनाने के टिप्स किए शेयर

अन्य सभी खाद्य पदार्थों में से इंजीनियर जोड़ी ने बिरयानी को कैसे चुना? रोहित के अनुसार यह एक साधारण मांग-आपूर्ति समीकरण था, क्योंकि उन्होंने कहा कि यह एक बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन था जो लोकल रेस्टोरेंट में उपलब्ध था. उन्होंने कहा, "हमने बिरयानी को इसलिए चुना क्योंकि यह सिर्फ सोनीपत के रेस्टोरेंट में बहुत ज्यादा कीमतों पर उपलब्ध थी. इस प्रकार, हमारा मकसद सस्ती कीमत पर रेस्टोरेंट स्टाइल की बिरयानी परोसना था."

इंजीनियर की वेज बिरयानी स्टॉल पर दो तरह की बिरयानी परोसी जाती है- अचारी बिरयानी और ग्रेवी चाप बिरयानी. रोहित ने खुलासा किया, "हमने हाल के दिनों में चाप का ट्रेंड देखा है। और हम बिरयानी में सालन की जगह पर ग्रेवी का उपयोग कर रहे हैं." अचारी बिरयानी की कीमत रु. हाफ प्लेट 30 रु. फुल प्लेट 50 जबकि ग्रेवी चाप बिरयानी की कीमत 70 रु है. रोहित ने अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो भी शेयर किया है जिसमें दिखाया गया है कि बिरयानी बनाने में क्या जाता है.

क्योंकि व्यवसाय अभी शुरू हुआ है, इसलिए मौद्रिक पहलू को लागू होने में अभी भी समय लगेगा. रोहित ने कहा, "हमने अभी के लिए अपनी लागत कम रखी है, वर्तमान में हम नो प्रॉफिट, नो लॉस की स्थिति में हैं. चीजों को आगे बढ़ने में समय लगेगा. लेकिन, हम जो प्यार करते हैं उसे करके खुश हैं!"

हालांकि इंजीनियर की जोड़ी अपने फैसले से बहुत खुश है, लेकिन वे नहीं चाहते कि लोगों को अपनी नौकरी छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाए. सैनी ने कहा, "अगर कोई और भी इस तरह का काम करना चाहता है, और अगर उनमें क्षमता है, तो उन्हें आगे बढ़कर करना चाहिए. लेकिन उन्हें पहले अपनी आर्थिक स्थिति और अपने परिवार की जरूरतों को देखना चाहिए."

वे लोगों को जो संदेश देना चाहते हैं वह सिम्पल और प्रैक्टिकल है - अगर उनके पास ऐसा करने का साधन है तो अपने पैशन को फॉलो करें. "हम चाहते हैं कि लोग हमारी कहानी को एक सकारात्मक कहानी के रूप में लें. हम नहीं चाहते कि लोग गलत समझें और सोचें कि हम आपको नौकरी छोड़ने की सलाह देते हैं. लेकिन अगर आप कुछ करना चाहते हैं, तो अब समय है!"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आपने कहानी के बारे में क्या सोचा? हमें नीचे कमेंट में बताएं.