Happy Teacher's Day 2022: टीचर्स डे पर अपने गुरु को दें एक स्वीट सरप्राइज और बनाएं इस दिन को खास

Happy Teacher's Day 2022: भारत में शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है. 5 सितंबर को देश के पहले उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती होती है.

Happy Teacher's Day 2022:  टीचर्स डे पर अपने गुरु को दें एक स्वीट सरप्राइज और बनाएं इस दिन को खास

Teacher's Day 2022: हमारे जीवन में गुरु का क्या महत्व है ये हम सभी जानते हैं.

Happy Teacher's Day 2022:  भारत में शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है. शिक्षक दिवस पर स्कूलों में स्टूडेंट्स टीचर्स डे पर कई तरह के कार्यक्रम करके सेलिब्रेट करते हैं. कार्यक्रम के द्वारा वह बताते हैं कि उनके जीवन में शिक्षक की कितनी अहम भूमिका है. गुरु के बिना ज्ञान नहीं. हमारे जीवन में गुरु का क्या महत्व है ये हम सभी जानते हैं.  5 सितंबर को देश के पहले उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती होती है. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक मशहूर दार्शनिक और शिक्षाविद थे. वह शिक्षा के बड़े पक्षधर रहे. उन्होंने भारतीय संस्कृति का देश-विदेश में प्रचार-प्रसार किया. वह चाहते थे कि उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के तौर पर मनाया जाए. उन्हीं के सम्मान में शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए आप कुछ स्पेशल बना कर अपने गुरु को सरप्राइज दे सकते हैं.

आपको बता दें कि एक छात्र के जीवन का में गुरु का क्या महत्व है इस बारे में कबीरदास का एक दोहा बहुत ही प्रसिद्ध है. गुरू गोविन्द दोऊ खड़े, काके लागूं पांय,
बलिहारी गुरू अपने गोविन्द दियो बताय. इस दोहे से आप समझ सकते हैं कि गुरु को भगवान से भी ऊपर माना जाता है. 

Amla For Health: आंवले को ऐसे ही नहीं कहा जाता हजार रोगों की एक दवा, यहां जानें 6 अद्भुत फायदे

टीचर्स डे पर बनाएं ये टेस्टी केक रेसिपी- Teacher's Day 2022 Special Cake Recipe:

केक सभी की मनपसंद डिश में से एक है. कोई भी सेलिब्रेशन बिना केक के अधूरा है. तो फिर इस टीचर्स डे क्यों न कुछ मीठा हो जाए. चॉकलेट ट्रफल केक एक एगलेस केक है. इसे सॉफ्ट स्पन्ज पर क्रीम की परत और डार्क चॉकलेट गनाश से तैयार किया जाता है. केक को बनाने के लिए तेल, चीनी, मिल्क मेड, दही, मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, पानी, डार्क चॉकलेट, फ्रेश क्रीम आदि की आवश्यकता पड़ती है. 

Moong Dal Benefits: क्यों खाना चाहिए मूंग की दाल रोजाना, यहां जानें वो चौकाने वाले 5 कारण

jk528k1o

यहां जानें कैसे बनाएं घर पर केक- How To Make Eggless Cake Recipe:

स्पंज के लिए-

तेल को छोड़कर सभी चीजों को मिलाकर फेंट लें. लास्ट में तेल डालकर मिलाएं. सांचों में डालें और 180 डिग्री पर 35-40 मिनट के लिए बेक करें. स्पन्ज को ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

ट्रफल के लिए-

डार्क चॉकलेट को काटकर एक बाउल में रखें. सॉसपैन में क्रीम उबाल लें और चॉकलेट के ऊपर डालें और चॉकलेट के पिघलने तक अच्छे से मिलाएं. ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

शुगर सीरप के लिए- 

सीरप बनाने के लिए पानी और चीनी को उबाल लें. छान कर ठंडा होने के लिए रख दें. 

केक बनाएं-

ठंडे को चुके स्पन्ज को तीन भागों में काट लें. केक बोर्ड पर केक की एक परत रखें और उस पर शुगर सीरप लगाएं. बची हुई लेयर के साथ भी यही प्रक्रीया दोहराएं. अब लास्ट में ऊपरी भाग और किनारों को ट्रफल से कवर करें. ट्रफल को सेट होने के लिए छोड़ दें. लास्ट में ट्रफल को पिघला कर केक के ऊपर डालें और फ्रिज में रख दें. फ्रिज से केक को निकालें और सर्व करें. 

National Nutrition Week: इम्यूनिटी ही नहीं शरीर को भी मजबूत बनाने में मददगार हैं ये चीजें...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.