विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2022

Teachers' Day 2022: अपने गुरू को शिक्षक दिवस पर दें यह खास तोहफा, सम्मान और प्रेम से भर उठेगा उनका दिल

Teachers' Day Gift Ideas: तोहफे में भावना देखी जाती है ना कि कीमत. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आप अपने शिक्षक को ऐसे गिफ्ट दे सकते हैं जो उनके मन को छू जाएं. 

Read Time: 4 mins
Teachers' Day 2022: अपने गुरू को शिक्षक दिवस पर दें यह खास तोहफा, सम्मान और प्रेम से भर उठेगा उनका दिल
Teachers' Day Gift Ideas: शिक्षक को देने के लिए बेस्ट हैं ये गिफ्ट्स. 

Teachers' Day 2022: शिक्षक हमारे जीवन का ऐसा अहम हिस्सा हैं जिसे शब्दों में बयां कर पाना बेहद मुश्किल है. शिक्षा (Education) अगर सफलता के रास्ते खोलती है तो शिक्षक (Teacher) उस रास्ते पर चलना सिखाते हैं. कहते हैं ना 'गुरू ब्रह्मा गुरू विष्णु, गुरु देवो महेश्वरा गुरु साक्षात परब्रह्म, तस्मै श्री गुरुवे नम:।।' कोई और परिभाषा शिक्षकों के आगे फीकी है. हर साल 5 सितंबर का दिन शिक्षक दिवस (Teachers Day) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरूआत भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr. Sarvepalli Radhakrishnan) के जन्मदिवस को चिन्हित करने के लिए हुई थी. इस दिन बच्चे और बड़े सभी अपने गुरू को सम्मान देने के लिए उन्हे तोहफे देते हैं. यह तोहफे प्यारभरी कविता भी हो सकती है या शिक्षक की पसंद की चीज भी. आइए जानें, शिक्षक दिवस पर अपने गुरू को क्या-क्या उपहार (Gift) के रूप में दिया जा सकता है. 

चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए चीनी से बनाया जा सकता है स्क्रब, इन 3 Sugar Scrubs से निखर जाएगी त्वचा 


शिक्षक दिवस के लिए गिफ्ट आइडियाज | Gift Ideas For Teachers' Day 

पोस्टकार्ड 


शिक्षक को अपने हाथ से बनाए गए पोस्टकार्ड (Postcard) दिए जा सकते हैं. अगर आपकी पेंटिंग अच्छी है तो आप कोई भी स्काइलाइन, नदी, झरने, वर्ली पेंटिंग, पॉप आर्ट या इलस्ट्रेशन वाली पेटिंग बना सकते हैं. अगर आपकी ड्रॉइंग अच्छी ना भी हो तो इंटरनेट की मदद से ट्रेस करके भी पेंटिंग बनाई जा सकती है, बस इस बात का ध्यान रखें कि आप सफाई से बनाएं जो भी बनाएं और अगर आपके बजट में हो तो आप इसे फ्रेम भी करवा सकते हैं. आपकी मेहनत ही शिक्षक का मन छू लेगी. 

कस्टोमाइज नोटपैड 


यह शिक्षक के काम की चीज होगी और इसे आप कस्टमाइज करके और बेहतर बना सकते हैं. आप इस नोटपैड के कवर पर बेस्ट टीचर इन द वर्ल्ड (Best teacher in the world) लिखवा सकते हैं. अगर यह ना हो सके तो नोटपैड के पहले पन्ने पर अपने हाथ से लिखें कि वे आपके मनपसंद टीचर हैं और आप उनसे पढ़ना पसंद करते हैं. इससे टीचर को बेहद अच्छा महसूस होगा. 

किताब 

साहित्य या भाषा के टीचर जैसे हिंदी, इंग्लिश, उर्दू या पंजाबी टीचर को कविता या गद्य की कोई किताब तोहफे में दी जा सकती है.  

स्टेशनरी 


आप जिस विषय के टीचर को गिफ्ट दे रहे हैं उनके विषय के अनुसार ही कोई स्टेशनरी गिफ्ट कर सकते हैं. यह पर्सनलाइज्ड गिफ्ट भी होगा जो शिक्षक को खास महसूस करवाएगा. 

थैंक यू लेटर 

शिक्षक को कार्ड (Teachers Day Card) बनाकर देने का मतलब यह नहीं कि हैपी टीचर्स डे (Happy Teachers Day) कहा और काम हो गया. उन्हें अपने मन की बात कहें. कार्ड या लेटर में लिखें कि आप उनसे पढ़ना क्यूं पसंद करते हैं, एक शिक्षक के रूप में उनकी क्या खासियत है, आपको उनसे जीवन की कौनसी सीख मिलती है, आपके लिए वे किस तरह खास हैं और यह भी कि उनका आपकी पढ़ाई और एक बेहतर इंसान बनने में क्या योगदान है. शिक्षक के लिए जितना आप मन से कुछ लिखेंगे और करेंगे उतना ही उन्हें अच्छा महसूस होगा. 
 

Monsoon के कारण झड़ने लगे हैं बाल तो इन टिप्स को जान लीजिए जल्दी, Hair Fall की दिक्कत से पा लेंगे छुटकारा 

प्रेगनेंट आलिया भट्ट का ब्लैक आउटफिट में दिखा खास अंदाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
Teachers' Day 2022: अपने गुरू को शिक्षक दिवस पर दें यह खास तोहफा, सम्मान और प्रेम से भर उठेगा उनका दिल
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;