Benefits Of Gulkand: गुलकंद खाने के चार कमाल के फायदे

Gulkand Health Benefits: गुलकंद न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसे गुलाब की पंखुड़ियों से बनाया जाता है. एसिडिटी, सिर दर्द में मदद कर सकता है.

Benefits Of Gulkand: गुलकंद खाने के चार कमाल के फायदे

Benefits Of Gulkand: गुलकंद के साथ एक कप दूध का सेवन सेहत को और अधिक लाभ पहुंचा सकता है.

Gulkand Health Benefits: गुलकंद न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसे गुलाब की पंखुड़ियों से बनाया जाता है. एसिडिटी, सिर दर्द में मदद कर सकता है. रोजाना गुलकंद खाने से आप गर्मी को मात दे सकते हैं. गुलकंद के साथ एक कप दूध का सेवन सेहत को और अधिक लाभ पहुंचा सकता है. इसे बनाना बहुत आसान है, आपको बस एक कांच का जार लेना है, उसमें गुलाब की पंखुड़ियों की एक परत बनानी है, फिर चीनी के साथ परत बनानी है. फिर जार को बंद करके धूप में रख दें. और 8-10 दिन में आपका गुलकंद तैयार हो जाएगा. कई शोध ये मानते हैं कि गुलकंद में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होती है, जो स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है. तो चलिए जानते हैं गुलकंद से मिलने वाले लाभ.

गुलकंद से मिलने वाले स्वास्थ लाभः (Gulkand Khane Ke Fayde)

1. मुंह के छालेः

पेट की गर्मी की वजह से अक्सर मुंह में छाले हो जाते हैं. मुंह के छाले दूर करने के लिए आप गुलकंद का सेवन कर सकते हैं. ये पेट की गर्मी को दूर करने और स्किन को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है. 

mouth ulcers

पेट की गर्मी की वजह से अक्सर मुंह में छाले हो जाते हैं.Photo Credit: iStock

2. दिमागः

गुलकंद खाने से दिमाग को हेल्दी और शांत रखा जा सकता है. गुलकंद का सेवन करने से हमारे मस्तिष्क का स्वास्थ्य अच्छा बना रह सकता है. 

3. आंखोंः

अगर आपको आंखों में जलन की समस्या रहती है तो आप गुलकंद का सेवन कर सकते हैं. गुलकंद आंखों में जलन और मोतियाबिंद जैसी समस्याओं के में असरदार माना जाता है.

4. पाचनः

पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो गुलकंद का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. गुलकंद में पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन, गैस की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Herbs And Spices For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन चीजों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
Natural Glow Foods: नेचुरल ग्‍लो पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
Imli Ke Fayde: इमली खाने के पांच कमाल के फायदे
Ganne Ki Kheer: गन्ने की खीर की इस यूनिक रेसिपी को जरूर करें ट्राई