Ganpati Visarjan 2022: कब है अनंत चतुर्दशी, जानें गणेश विसर्जन की तिथि और भोग

Ganpati Visarjan 2022: गणेश चतुर्थी की तैयारियां शुरू हो गई हैं. पूरे देश में इस पर्व को बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है. दस दिन तक चलने वाला ये पर्व 31 अगस्त से प्रारंभ होकर 9 सितंबर अनंत चतुर्दशी को गणपति विसर्जन से समाप्त होगा.

Ganpati Visarjan 2022: कब है अनंत चतुर्दशी, जानें गणेश विसर्जन की तिथि और भोग

Ganpati Visarjan 2022: गणेश चतुर्थी का पर्व भाद्रपद मास यानि भादो मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है.

Ganpati Visarjan 2022 Date: गणेश चतुर्थी की तैयारियां शुरू हो गई हैं. पूरे देश में इस पर्व को बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है. दस दिन तक चलने वाला ये पर्व 31 अगस्त से प्रारंभ होकर 9 सितंबर अनंत चतुर्दशी को गणपति विसर्जन से समाप्त होगा. गणेश चतुर्थी का पर्व भाद्रपद मास यानि भादो मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी को बड़ी धूम-धाम से पूरे भारत में मनाया जाता है. इन दस दिनों तक बप्पा को उनकी पसंदीदा चीजों का भोग लगाया जाता है. माना जाता है कि बप्पा की विधि-विधान से पूजा करने पर बप्पा अपने भक्तों के सभी विघ्र दूर कर देते हैं और घर में सुख समृद्धि आती है. 

गणपति विसर्जन 2022:  (Ganpati Visarjan 2022)

9 सितंबर 2022 को अनंत चतुर्दशी का पर्व है. मान्यता के मुताबिक इसी दिन गणपति का विसर्जन किया जाता है. गणेश विसर्जन के मौके पर खासतौर पर महाराष्ट्र में विशेष आयोजन किए जाते हैं. और बप्पा को नम आंखों से इस दिन विदा किया जाता है. 

Soaked Raisins: इम्यूनिटी ही नहीं आयरन को बढ़ाने में भी मददगार है भीगी किशमिश, जानें खाने का समय और फायदे

मोदक रेसिपी-

ad46m3eo

गणेश चतुर्थी के दसवें दिन यानि अनंत चतुर्दशी को बप्पा को विदा किया जाता है. इस दिन तरह-तरह के पकवान और मोदक का भोग गणेश जी को चढ़ा सकते हैं. मोदक को बनाना बहुत ही आसान है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.   

Kali Mirch Ke Fayde: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने से लेकर मुंह की बदबू को दूर करने तक, जानें काली मिर्च खाने के कमाल के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.