Ganesh Chaturthi 2022: सिर्फ 10 मिनट में कैसे बनाएं नारियल मोदक- Recipe Inside

हिंदुओं के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक, गणेश चतुर्थी का त्योहार नजदीक है. इसे विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है, यह पर्व भगवान गणेश के जन्म को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है.

Ganesh Chaturthi 2022: सिर्फ 10 मिनट में कैसे बनाएं नारियल मोदक- Recipe Inside

खास बातें

  • गणेश चतुर्थी का त्योहार नजदीक है.
  • इसे विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है.
  • इस साल, यह 31 अगस्त 2022 से शुरू हो रहा है.

हिंदुओं के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक, गणेश चतुर्थी का त्योहार नजदीक है. इसे विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है, यह पर्व भगवान गणेश के जन्म को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है. हर साल, यह पवित्र त्योहार शुक्ल पक्ष के चौथे दिन चतुर्थी को मनाया जाता है. इस साल, यह 31 अगस्त 2022 से शुरू हो रहा है. दुनिया भर में भक्त पूरे जोरों पर तैयारी कर रहे हैं और इस त्योहार को बहुत उत्साह के साथ मनाने का इंतजार नहीं कर पा रहे हैं. भारत में अन्य सभी त्योहारों की तरह, गणेश चतुर्थी भी मीठे भोग के साथ जुड़ा है. ऐसा कहा जाता है कि मोदक भगवान गणेश की पसंदीदा मिठाइयों में से एक थे. तो, यहां हम आपके लिए नारियल मोदक बनाने की एक आसान. और बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आए हैं.

Viral: वर्क प्लेस पर अपने बच्चों को लेकर गया जोमैटो डिलीवरी एजेंट, जोमैटो ने दी प्रतिक्रिया

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह मोदक रेसिपी नारियल, चीनी, घी और किचन पेंट्री में बहुत आसानी से उपलब्ध सामग्री के साथ बनाएं जाते है. इस मोदक रेसिपी की सबसे अच्छी बात यह है कि यह सिर्फ 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है. हैरान है कि कैसे, रेसिपी नीचे पढ़ें.

नारियल मोदक रेसिपी | कैसे बनाएं नारियल मोदक

एक नॉन स्टिक पैन में देसी घी गरम करें, उसमें 2 कप सूखा नारियल डालें. अगर आप घर पर नारियल को कद्दूकस कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह बारीक कद्दूकस किया हुआ हो.

नारियल को मीडियम आंच पर लगभग 5-6 मिनट तक भूनें. एक बार हो जाने पर, गाढ़ा दूध डालें. इसे आप घर पर भी बना सकते हैं. यहां क्लिक करें. हालांकि, स्टोर से खरीदे गए कंडेंस्ड मिल्क से समय की बचत होती है.

कंडेंस्ड मिल्क को सूखे नारियल के साथ अच्छी तरह मिला लें. कप दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें. अच्छी तरह मिलने तक हिलाते रहें.

मिश्रण का एक छोटा सा हिस्सा लें, मोदक के सांचे में डालें और सांचे को अच्छी तरह से दबा दें. बचे हुए मिश्रण के साथ भी ऐसा ही दोहराएं.

आपके मोदक तैयार हैं! इसे आज़माएं और हमें बताएं कि यह कैसे लगा. अन्य मोदक रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

हैप्पी गणेश चतुर्थी 2022, सभी को!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मिड वीक क्रेविंग्स को पूरा करने के लिए आज ही बनाएं यह मसालेदार वेज तंदूरी पुलाव- Video Inside