Ganesh Chaturthi 2022 Date: कब है गणेश चतुर्थी का पावन पर्व, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और भोग

Ganesh Chaturthi 2022 Date: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर गणेश चतुर्थी का पावन पर्व मनाया जाता है. गणपति के जन्म दिवस को गणेश चतुर्थी के नाम से जाना होता है. इस साल 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा.

Ganesh Chaturthi 2022 Date: कब है गणेश चतुर्थी का पावन पर्व, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और भोग

Ganesh Chaturthi 2022 Date: हिंदू धर्म में भगवान गणेश को विघ्नहर्ता यानी कि कष्टों के निवारण के लिए जाना जाता है.

खास बातें

  • इस साल 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा.
  • गणपति के जन्म दिवस को गणेश चतुर्थी के नाम से जाना होता है.
  • गणेश चतुर्थी पर तरह-तरह के पकवानों का भोग लगाया जाता है.

Ganesh Chaturthi 2022 Date: हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर गणेश चतुर्थी का पावन पर्व मनाया जाता है. गणपति के जन्म दिवस को गणेश चतुर्थी के नाम से जाना होता है. इस साल 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में भगवान गणेश को विघ्नहर्ता यानी कि कष्टों के निवारण के लिए जाना जाता है. किसी भी पूजा में सबसे पहले गणेश की पूजा का विधान है. मान्यता है कि रिद्धि और सिद्धि के स्वामी गणपति जिस घर में पधारते हैं उसमें खुशियां हमेशा बनी रहती हैं. भगवान गणेश की पूजा वैसे तो आमतौर पर सभी हिन्दू घरों में होती है, लेकिन उनके जन्मोत्सव को पूरी दुनिया में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. इस पर्व की शुरुआत चतुर्थी तिथि से होती है, इसमें लोग गणपति की मूर्ति घर लाते हैं और स्थापना करते हैं. इसके 10 दिन बाद चतुर्दशी के दिन गणपति विसर्जन की प्रथा है. 

गणेश चतुर्थी शुभ मुहूर्त- Ganesh Chaturthi 2022 Shubh Muhurat:

चतुर्थी तिथि - 31 अगस्त, बुधवार
चतुर्थी तिथि आरंभ - 30 अगस्त, दोपहर 3:34 से
चतुर्थी समापन - 31 अगस्त, दोपहर 3:23 तक

गणेश चतुर्थी स्पेशल भोग- Ganesh Chaturthi Special Bhog:

गणेश जी का पूजन करते समय दूब, घास, गन्ना और तरह-तरह के पकवानों का भोग लगाया जाता है खासतौर पर मोदक का. मोदक पकवान गणेश का प्रिय भोग है. तो चलिए जानते हैं ऐसे कुछ बप्पा के प्रिय भोग. 

High Protein Diet: अपने खाने में प्रोटीन की बढ़ाने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 फूड्स

dnl4bk9g

1. मोदक-

मोदक गणपति की सबसे पसंदीदा मिठाइयों में से एक है. मोदक को कई तरह से बनाया सकता है. इसे मेवे, खोया और चावल के आटे भी बनाया जा सकता है. मोदक को गणेश चतुर्थी के अवसर पर बनाया जाता है. नारियल, गुड़, केसर, जायफल, पानी, घी, चावल का आटा आदि का इस्तेमाल कर मोदक बनाए जा सकते हैं.

2. श्रीखंड-

श्रीखंड एक इंडियन स्वीट है जिसे दही से बनाया जाता है, और ये महाराष्ट्र और गुजरात में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. इसे गणेश चतुर्थी पर बना सकते हैं.

3. मोतीचूर लड्डू-

भगवान गणेश को मोदक के अलावा लड्डू भी बहुत पसंद हैं. मोतीचूर के लड्डू भोग में उन्हें चढ़ाए जाने वाले सबसे आम भोग में से एक है. जिसे आप गणेश चतुर्थी के मोके पर बना सकते हैं. 

Cholesterol को कंट्रोल करने ही नहीं हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मददगार है White Butter, ये हैं अन्य फायदे

4. पाथौली रेसिपी-

पाथौली एक स्टीम्ड स्वीट डिश है जो त्योहारों के दौरान बनाई जाती है, खासकर गणेश चतुर्थी के दौरान. इसको बनाने के लिए हल्दी की पत्ते, डोसा चावल, मुट्ठी भर चपटा चावल, नारियल बूरादा, गुड़, इलायची पाउडर, की आवश्यकता होती है.

5. बादाम की बर्फी-

बादाम की बर्फी बनाना काफी आसान होता है. इसको बनाने के लिए बादाम, चीनी और दूध जैसी साधारण सामग्री की आवश्यकता होती है. इसे आप गणेश चतुर्थी पर बना के भोग में चढ़ा सकते हैं.

6. केला शीरा-

केले का शीरा बनाने में आसान और टेस्टी है, जो भगवान गणेश को प्रसाद में चढ़ाई जाती है. इसे मैश किए हुए केले, सूजी और चीनी से बने शीरे से बनाया जाता है. यह हलवा जैसा होता है.  

7. सतोरी-

सतोरी एक महाराष्ट्रीयन मीठी चपटी रोटी है, और महाराष्ट्र के सबसे पसंदीदा रेसिपीज में से एक है. इसे खोया या मावा, घी, बेसन और दूध से बना बनाया जाता है. आप इसे गणेश चतुर्थी के मौके पर बना सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.