गणेश चतुर्थी 2016: धूम-धाम से मनाए जाने वाले इस त्योहार की 10 ख़ास बातें

गणेश चतुर्थी 2016: धूम-धाम से मनाए जाने वाले इस त्योहार की 10 ख़ास बातें

नई दिल्ली:

गणेश चतुर्थी एक ऐसा त्योहार है, जिस पर गणेश जी को अलग-अलग रूप और अंदाज़ में तैयार कर, लोग इनकी प्रतिमा की स्थापना अपने घर पर करते हैं। 10 दिन के बाद समय आने पर इनका विसर्जन कर, इन्हें विदाई देते हुए अगले बरस दोबारा आने का न्योता देते हैं। यह त्योहार देशभर में धूम-धाम से मनाया जाता है। ख़ासकर जिस तरह दिवाली को उत्तर भारत में सेलिब्रेट किया जाता है, उसी प्रकार गणेश उत्सव को महाराष्ट्र समेत पश्चिमी भारत में खूबसूरती से मनाया जाता है।
 
यह एक दिन का नहीं, बल्कि 10 दिन का उत्सव होता है, जिसका बुखार आपको महाराष्ट्र में ज़्यादा चढ़ा दिखाई देगा। गणेश चतुर्थी हिंदुओं का त्योहार है, जिसे पूरा भारत भगवान गणेश (जिन्हें विघ्नहर्ता के नाम से भी जाना जाता है) के जन्मदिन का अवसर मानकर मनाता है। हिंदु महिने के हिसाब से अगर देखा जाए, तो भद्रा (मिड अगस्त से मिड सितंबर) महिने के आखिर के 10 दिन यह त्योहार मनाया जाता है और लास्ट डे यानी अनंत चतुर्दशी के दिन यह खत्म होता है। इस साल यह त्योहार पांच सितंबर 2016 से शुरू हुआ है, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ 10 ख़ास बातें-
 

 
  • बप्पा (प्यार से भुलाए जाने वाला नाम) की मूर्ति महाराष्ट्र के हर हिंदु घर में स्थापित की जाती है।
  • इन्हें एक साफ जगह और ऊंचे सिंहासन पर स्थापित किया जाता है।
  • इस दौरान गणेश भगवान को नए कपड़े पहनाए जाते हैं और इनके साथ एक बहुमूल्य मेहमान की तरह व्यवहार किया जाता है।
  • इन्हें शुद्ध पानी में शहद और दूध मिलाकर पिलाया जाता है।
  • लोग अपने घर कुछ ख़ास दोस्त और मेहमानों को आमंत्रित कर गणपति बप्पा की पूजा करते हैं। साथ ही उन्हें अभिवादन भी प्रदान करते हैं।
  • घर पर स्थापित गणेश भगवान की दिन में दो बार पूजा की जाती है।
  • लोग गणपति बप्पा की मूर्ति दो, पांच, सात और 10 दिन के लिए स्थापित करते हैं।
  • त्योहार के आखिरी दिन गणेश जी की विदाई के समय उत्तरपूजा की जाती है, जिसके बाद इन्हें समुद्र, नदी, तालाब या फिर एक बाल्टी पानी में विसर्जित किया जाता है।
  • अंतिम विसर्जन के दिन मुंबई में यह त्योहार धूम-धाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग हर तरफ सेलिब्रेशन के मूड में दिखाई देते हैं। यहां सड़कों पर लगने वाले जाम को ट्रफिक पुलिस कंट्रोल करती भी दिखाई पड़ती है।
  • मुंबई में पवई झील और जुहू बीच विसर्जन के लिए मुख्य जगहों में से एक माने जाते हैं।
 
बप्पा के विसर्जन के समय कई लोग रोते भी हैं। हर त्योहार की तरह यह त्योहार भी लोग बड़े ही धूम-धाम से मनाते हैं। गणेश जी की मूर्तियों को कई अवतार में तैयार किया जाता है। कई जगहों पर गणेश जी को बड़े-बड़े पंडालों में स्थापित कर लोगों में प्रसाद के तौर पर भोज परोसा जाता है, जो गणेश चतुर्थी की ख़ासियत है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com