Fruit Benefits: न्यूट्रिशनिस्ट से जानिएं, दोपहर के खाने से पहले फल खाना क्यों है जरूरी और क्या हैं फायदे!

Fruit Benefits Before Lunch: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के अनुसार सुबह 11 बजे से 1 बजे के बीच लंच करने का अच्छा समय होता है और अगर आपको लंच करने का यह समय नहीं मिलता तो आप इस समय फलों का सेवन कर सकते हैं.

Fruit Benefits: न्यूट्रिशनिस्ट से जानिएं, दोपहर के खाने से पहले फल खाना क्यों है जरूरी और क्या हैं फायदे!

Fruit Benefits: दीवेकर के अनुसार इस समय आप केला या किसी अन्य फल का सेवन कर सकते हैं.

खास बातें

  • फल खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • फल आपको पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देते.
  • केले में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट के गुण पाए जाते हैं.
नई दिल्ली:

Fruit Benefits Before Lunch: आज की इस भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में लोग इतने ज्यादा बिज़ी हो गए हैं कि उनको अपने खाने के लिए ही सही टाइम नहीं मिलता है. आजकल अधिकतर लोग लंच के समय ब्रेकफास्ट करते देखे जाते हैं और डिनर के समय लंच. यह आदत सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि आखिर लंच करने का सही समय क्या है? सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के अनुसार सुबह 11 बजे से 1 बजे के बीच लंच करने का अच्छा समय होता है और अगर आपको लंच करने का यह समय नहीं मिलता तो यदि आप मीटिंग्स या किसी काम में बिजी होने के चलते लंच नहीं कर पाते हैं, तो आप इस समय फलों का सेवन कर सकते हैं. दीवेकर ने कहा कि आप केला या किसी अन्य फल का सेवन कर सकते हैं और समय मिलने पर लंच कर सकते हैं. दीवेकर का कहनमा है कि इस "समय केला खाने से देर से भोजन करने की वजह से होने वाली गेस की समस्या और सिर दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है. 

 

जानिएं, लंच से पहले फल खाने की सलाह क्यों देते हैं न्यूट्रिशनिस्ट?

दोपहर के भोजन से पहले फल खाने की सलाह सिर्फ न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ही नहीं देती हैं, बल्कि दूसरी न्यूट्रिशनिस्ट नम्मी अग्रवाल का भी यही मानना है.

इनके अलावा न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा फलों के जूस को पीने के बजाए उन्हें खाने की सलाह देती हैं. दरअसल, फलों का सेवन करने से अन्य पोषक तत्वों के साथ फाइबर भी मिलता है. वहीं, दूसरी ओर एक गिलास फलों का जूस न केवल फलों से फाइबर को नष्ट करता है, बल्कि इसमें चीनी की मात्रा भी बढ़ जाती है. 

पूजा मखीजा का कहना है, अनानास का एक टुकड़ा खाने से उन्हें एंटीऑक्सिडेंट की दैनिक खुराक मिल जाती है, इससे उन्हें ऐसे एंजाइम मिलते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने हैं. 

अब आप जान चुके होंगे कि दोपहर के खाने से पहले फलों का सेवन करना एक अच्छा ऑप्शन है. ब्रेकफास्ट के बाद लगने वाली हल्की भूक को भी यह कम करने में मदद करता है और लंच के लिए आपकी भूख को भी खत्म नहीं करता है. इतनी ही नहीं ये गैस की समस्या और सिर दर्द की समस्या से भी बचाने में मददगार. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Green Tea: अगर आप भी करते हैं ग्रीन टी के साथ इन चार चीज़ों का सेवन, तो फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Asafoetida For Health: सिर दर्द, एसिडिटी और स्किन इंफेक्शन से बचाने में मददगार है हींग, जानें 6 अद्भुत लाभ!

मटन खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें यह स्वादिष्ट रेलवे मटन करी (Recipe Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Indian Cooking Tips: आलू या गोभी का नहीं इस बार सनडे ब्रेकफास्ट में अपनी फैमिली को खिलाएं क्रिस्पी प्याज का पराठा (Recipe Inside)