Kofta Recipes: घर पर आसानी से बनाएं ये 7 स्वादिष्ट कोफ्ता रेसिपी

Kofta Recipes: मसालेदार और स्वादिष्ट कोफ्ते खाना भला किसे पसंद नहीं? आज हम आपके लिए कुछ ऐसे बेहतरीन कोफ्ता रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं.

Kofta Recipes: घर पर आसानी से बनाएं ये 7 स्वादिष्ट कोफ्ता रेसिपी

घर पर ट्राई करें ये बेहतरीन कोफ्ता रेसिपीज़.

Kofta Recipes: एक हार्ड कोर नॉन वेजिटेरियन के रूप, मैंने स्वादिष्ट मटन कोफ्ता करी या मीटबॉल की दावत चखी है, जिसे मेरी मां बड़े ही प्यार और स्वादिष्ट भारतीय मसालों के साथ घर पर बनाती हैं.  मुझे याद है कि किस तरह मसाले को तैयार करना, उसे मीट के कीमे के साथ मिलाने और इसके बॉल्स बनाने में लगभग आधा दिन लग गया था ताकि इसे रिच ग्रेवी में डुबोया जा सके. यह तब तक था जब तक मैंने मलाई कोफ्ता के समान टेस्टी वेजिटेरियन वर्जन की खोज नहीं की थी.  यह स्वादिष्ट कोफ्ता रेसिपी पनीर से भरी हुई होती है. कोफ्ता करी एक मुगलई दावत है जो खाने की मेज पर चार चांद लगा देती है और जिसे पूरे उत्तर भारत में  काफी पसंद किया जाता है.  इसमें पीसे हुए मीट या सब्जियों को भारतीय मसालों से तैयार स्वादिष्ट रिच ग्रेवी के साथ बनाया जाता है.

कोफ्ता भारतीय उपमहाद्वीप के मुगलई व्यंजनों का एक हिस्सा हैं, जो बड़े पैमाने पर फारसी व्यंजनों से उधार लिए गए हैं, लेकिन आप मध्य एशियाई और मध्य पूर्वी व्यंजनों में कोफ्ता या मीटबॉल भी देख सकते हैं.  भारतीय व्यंजनों में, गहरे तले हुए कोफ्ते टमाटर-प्याज की ग्रेवी में बहुत सारे मसालों के साथ पकाए जाते हैं जो पकवान को समृद्ध और बिल्कुल शानदार बनाते हैं. चाहे घर पर फैमिली डिनर हो या कोई खास मौका, कोफ्ता करी एक ऐसी चीज है जो हर किसी को पसंद आती है. आप चाहे तो उन्हें अपनी पसंद की भारतीय रोटी के साथ खाएं या चावल के साथ परोसें, कोफ्ते को किसी भी तरह से खाना मजेदार होता है. 

भारतीय व्यंजनों में कोफ्ता व्यंजनों की सबसे जीवंत विविधता है जिसे आसानी से घर पर पकाया जा सकता है. बंगाल के लोकप्रिय कांचकोलर कोफ्ता या उत्तर भारत की मलाई कोफ्ता, नरगिसी कोफ्ता और कश्मीरी मटन कोफ्ता जैसे स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजनों से, हमारे पास मसालेदार कोफ्ता व्यंजनों की एक सूची है जो शाही हैं फिर भी आप इन्हें घर पर बना सकते हैं और उनका स्वाद ले सकते हैं. 

घर पर ट्राई करें ये 7 मजेदार कोफ्ता रेसिपीज़

1. अजवाइन पनीर कोफ्ता करी रेसिपी

nb6c1ev8

2. कांचकोलर कोफ्ता रेसिपी

यह एक मशहूर बंगाली डिश है, जिसमें उबले मैश किए हुए केले और आलू में जीरा पाउडर और गरम मसाला जैसे मसालों को मिलाकर कोफ्ता बॉल्स बनाए जाते हैं. फिर इन डीप फ्राई बॉल्स को टमाटर-प्याज और मसालों की तीखी ग्रेवी में डाला जाता है. इस कोफ्ते में कद्दूकस किए नारियल का खास इस्तेमाल होता है. यह चावल या रोटी किसी के साथ भी परोसने के लिए एकदम सही है. 

h250cvu8

3. लौकी कोफ्ता रेसिपी

लौकी कोफ्ता बनाने में आसान और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है, साथ ही यह डिनर पार्टी के लिए एक परफेक्ट डिश है. कद्दूकस की हुई लौकी, बेसन, मसाले से बने पकौड़े को मसाले, टमाटर और प्याज की एक स्वादिष्ट ग्रेवी में पकाया जाता है. मसाले का स्वाद ऐसा होता है कि लौकी का आभास तक नहीं होता. 

lauki kofta.

4. कश्मीरी मटन कोफ्ता रेसिपी

इस बेहद स्वादिष्ट मटन कोफ्ता रेसिपी के साथ आप अपने खाने को प्रोटीन से भरपूर बना सकते हैं. इस रेसिपी में कीमा को कई तरह के मसालें जैसे कश्मीरी मिर्च, हींग, सौंफ पाउडर, सोंठ पाउडर, धनिया और दही के साथ मिलाकर भून लिया जाता है. चटपटे तड़के में पका यह कोफ्ता पार्टी के लिए एकदम सही है. जब परांठे या नान के साथ इसे परोसा जाता है, तो यह नॉनवेज लवर्स के लिए किसी दावत से कम नहीं है.

evpcq248

5. स्टफ्ड मलाई कोफ्ता रेसिपी

इसमें डीप फ्राईड आलू-पनीर के स्टफ्ड बॉल्स को स्वादिष्ट क्रीमी ग्रेवी में डालकर पकाया जाता है, जिसका लाजवाब स्वाद आपके किसी भी वेजिटेरियन पार्टी को और बेहतरीन बना सकता है. यह लंच या डिनर दोनों के लिए एक सही ऑप्शन है. मलाई कोफ्ते को नान या सादे चावल के साथ परोस सकते हैं. 

malai kofta

6. मशरूम पालक कोफ्ता रेसिपी

यह कोफ्ता का हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन हो सकता है, जिसमें उबले पालक और भुने मशरूम को मैश किए हुए आलू, पनीर, खोया, इलायची पाउडर, नमक, काली मिर्च पाउडर , केसर, मैदा और धनिया के साथ मिलाकर बॉल्स बनाए जाते हैं. फिर इन बॉल्स को डीप फ्राई कर स्वाद से भरपूर ग्रेवी में पकाया जाता है. 

kofta

7. केसरी नरगिस कोफ्ता रेसिपी 

अब तक की सबसे लोकप्रिय कोफ्ता रेसिपी, नरगिस कोफ्ता एक शाही व्यंजन के रूप में जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे घर पर बनाना कितना आसान है? बस एक घंटे में आप घर पर इस लुभावना व्यंजन का स्वाद ले सकते हैं. दूध के साथ केसर और केवड़ा की मिलावट के साथ, नरगिस कोफ्ता की इस रेसिपी में स्वादिष्ट कीमे को अंडे में डुबोकर , डीपफ्राई किया जाता है और फिर इसे स्वादिष्ट ग्रेवी में डुबोया जाता है. 
 

nargis kofta
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो इन मजेदार कोफ्तों का ट्राई करें और अपने परिवार और दोस्तों के साथ इनका लुत्फ उठाएं.