विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 02, 2024

Pizza With 1001 Types Of Cheese: एक दो नहीं बल्कि 1001 प्रकार के चीज़ के साथ फ्रेंच शेफ ने पिज्ज़ा बनाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

Unique Pizza: पिज्ज़ा खाने के शौकीन हैं तो आपको एक यूनिक पिज्जा के बारे में जानकर खुशी होगी. जिसने हाल ही में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (जीडब्ल्यूआर) तोड़ दिया है. इसके ऊपर सिर्फ 10 या 100 नहीं, बल्कि 1001 तरह के चीज़ डाले गए थे.

Read Time: 3 mins
Pizza With 1001 Types Of Cheese: एक दो नहीं बल्कि 1001 प्रकार के चीज़ के साथ फ्रेंच शेफ ने पिज्ज़ा बनाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड
Unique Pizza: यूनिक पिज्ज़ा रेसिपी.

क्या आपको अपने पिज़्ज़ा पर ढेर सारा चीज़ पसंद है? ठीक है, अगर आपको क्वांटिटी के साथ-साथ वैराइटी भी पसंद है, तो आपको एक यूनिक पिज्जा के बारे में जानकर खुशी होगी जिसने हाल ही में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (जीडब्ल्यूआर) तोड़ दिया है. इसके ऊपर सिर्फ 10 या 100 नहीं, बल्कि 1001 तरह के चीज़ डाले गए थे. यह यूनिक डिश दो फ्रांसीसी पिज्जा शेफ बेनोइट ब्रुएल और फैबियन मोंटेलानिको द्वारा बनाया गया था. उनके प्रयासों को चीज़मेकर सोफी हैट रिचर्ड-लूना और यूट्यूबर फ्लोरियन ऑनएयर ने सहायता प्रदान की. पिज्जा पर चीज़ की सबसे अधिक वैराइटी के विश्व रिकॉर्ड के पिछले होल्डर मॉर्गन निकेट थे, जिन्होंने 2021 में 834 अलग-अलग चीज़ टॉपिंग डाली थी.

ये भी पढ़ें: कोलकाता के व्यक्ति ने ज़ोमैटो से 20 या 30 नहीं, बल्कि 125 रुमाली रोटियां की ऑर्डर! ज़ोमैटो सीईओ ने दिया...

Latest and Breaking News on NDTV

आश्चर्य है कि टीम पिज्जा को बरकरार रखने में कैसे कामयाब रही? बेनोइट ने खुलासा किया है कि पिज्जा का आटा टॉपिंग का वजन सहन करने में मदद करने के लिए पहले से पकाया गया था. सख्त चीज़ों को पहले बेस पर रखा गया, उसके बाद सॉफ्ट चीज़ों को टॉप पर रखा गया. हर प्रकार को दो-ग्राम क्यूब द्वारा दर्शाया गया था. इसके अलावा, जीडब्ल्यूआर ने बताया है कि "खाना पकाते समय इसे एक साथ रखने के लिए चीज़ के ढेर के चारों ओर एक कुकी कटर रखा गया था." दो मिनट के बाद कटर को हटा दिया गया और पिज्जा को 20 सेकंड के लिए और बेक होने दिया गया.

ये भी पढ़ें: राहुल और सोनिया गांधी ने घर पर संतरे का मुरब्बा बनाकर 2023 को कहा बाय

बेनोइट ने जीडब्ल्यूआर को बताया, "चीज़ मेकर के बीच रहना और साथ ही उन प्रोडक्ट से मिलने के लिए खेतों पर जाना एक वास्तविक उपलब्धि रही है जो अपने पेशे के प्रति बहुत इमोशनल हैं." ऑफिशियल साइट के अनुसार, पिज़्ज़ा के लिए इस्तेमाल की गई चीज़ों में से 940 फ़्रेंच थीं, जबकि बाकी 61 अन्य देशों की थीं. यह पहली बार नहीं है जब बेनोइट इस स्पेशल रिकॉर्ड को स्थापित करने में शामिल हुए हैं. 2020 में, उन्होंने 254 प्रकार के चीज़ के साथ एक पिज्जा बनाया था. जीडब्ल्यूआर के अनुसार, उनका नया रिकॉर्ड आंशिक रूप से "चीज़ की अधिक वैराइटी के लिए फ्रांस में पांच महीने बिताने" का परिणाम है.

ये भी पढ़ें: एक्ट्रेस करिश्मा कपूर को पसंद हैं इस चीज से बने चिप्स- Can You Guess?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दूध में चीनी की जगह इस चीज को मिलाकर पीने से मिलते हैं ये गजब के फायदे
Pizza With 1001 Types Of Cheese: एक दो नहीं बल्कि 1001 प्रकार के चीज़ के साथ फ्रेंच शेफ ने पिज्ज़ा बनाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड
गर्मियों में ही नहीं पूरे साल ले सकते हैं आम पन्ना का मजा, बस ऐसे करें स्टोर 1 साल तक रहेगा फ्रेश
Next Article
गर्मियों में ही नहीं पूरे साल ले सकते हैं आम पन्ना का मजा, बस ऐसे करें स्टोर 1 साल तक रहेगा फ्रेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com