राहुल और सोनिया गांधी ने घर पर संतरे का मुरब्बा बनाकर 2023 को कहा बाय

राहुल गांधी ने अपनी मां सोनिया गांधी के साथ अपने किचन गार्डन से काटे गए ताजे फलों का इस्तेमाल करके घर का बना संतरे का मुरब्बा बनाया.

राहुल और सोनिया गांधी ने घर पर संतरे का मुरब्बा बनाकर 2023 को कहा बाय

राहुल गांधी ने यूट्यूब पर कुकिंग वीडियो शेयर किया.

2023 की विदाई के रूप में, राहुल गांधी ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक सिंपल फैमिली मूमेंट को कैद करते हुए एक वीडियो शेयर किया है. कांग्रेस नेता ने अपनी मां सोनिया गांधी के साथ अपने किचन गार्डन से तोड़े गए ताजे फलों के साथ घर के संतरे का मुरब्बा बनाकर साल के अंत को मार्क किया. इस प्रोसेस की शुरुआत माँ-बेटे की जोड़ी के साथ अपने बगीचे में जाकर संतरे तोड़ने से हुई. जब राहुल गांधी ने पूछा कि उन्हें सिर्फ तोड़ने की बजाय डंठल से काटने की जरूरत क्यों है, तो सोनिया गांधी ने साफ किया कि फल पूरी तरह से पके होने चाहिए. उन्होंने कहा, "दरअसल, यह प्रियंका की रेसिपी है."

रेसिपी शुरू करने से पहले वीडियो में बताया गया है, "मुरब्बा एक फल है जो चीनी और पानी के साथ उबले खट्टे फलों के छिलके के रस से बनाया जाता है. आज, आइए कुछ नारंगी मुरब्बा बनाएं.

गांधी परिवार फलों को अच्छी तरह से धोकर और उनके रसदार गुणों को निचोड़कर खाना पकाने की प्रोसेस शुरू करता है. राहुल गांधी ने शेयर किया, "यह मेरी बहन की रेसिपी है, मेरी नहीं. उसने इसे ढूंढा और इसे बेहतर बनाया. मैं बस इसका अनुसरण कर रहा हूं."

पारिवारिक खाना पकाने के इतिहास का एक स्पर्श जोड़ते हुए, राहुल ने सोनिया गांधी की माँ को वास्तविक रसोई विशेषज्ञ के रूप में उल्लेख किया, जिन्होंने अपने कश्मीरी रिश्तेदारों से व्यंजन सीखे थे. अलग-अलग व्यंजनों के साथ तालमेल बिठाने के बारे में बात करते हुए राहुल ने कहा, 'जब कोई भारतीय व्यक्ति विदेश जाता है...मैं आज की बात नहीं कर रहा हूं क्योंकि हर जगह भारतीय रेस्तरां हैं...आप यूके या दूसरी जगहों के फूड आइटम्स के साथ तालमेल नहीं बिठा सकते. "

ये भी पढ़ें: एक्ट्रेस करिश्मा कपूर को पसंद हैं इस चीज से बने चिप्स- Can You Guess?

सोनिया गांधी भी इसमें शामिल हुईं और उन्होंने भारतीय स्वादों को अपनाने, खासकर मिर्च और हरी धनिया को अपनाने के अपने एक्सपीरियंस को शेयर किया. राहुल गांधी ने मुस्कुराते हुए कहा, "उन्हें पहले भी अचार पसंद नहीं था, लेकिन अब उन्हें यह पसंद है." सोनिया ने बताया कि कैसे उन्हें धीरे-धीरे भारतीय खाने से प्यार हो गया और अब वह विदेश से लौटने के बाद हर समय अरहर दाल और चावल के लिए तरसती हैं. एक स्पष्ट क्षण में, राहुल गांधी ने शेयर किया कि उन्होंने इंग्लैंड में अपने समय के दौरान बुनियादी खाना पकाने का कौशल सीखा जब उनके पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं था.

मुरब्बा बनाने के बाद, उन्होंने उन्हें भूरे कागज पर एक नोट के साथ जार में डाल दिया, जिसमें लिखा था, "सोनिया और राहुल की ओर से प्यार के साथ."



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)