Foods To Avoid On An Empty Stomach: सुबह खाली पेट भूलकर भी न करें इन 5 फूड्स का सेवन, सेहत के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक!

Foods To Never Eat On Empty Stomach: सुबह का नाश्ता वो आहार होता है जो आपको दिन भर एनर्जी देने का काम करता है. सुबह का नाश्ता आप पूरी रात के खाली पेट के बाद खाते हैं. इसलिए आप हैवी ब्रेकफास्ट कर सकते हैं. लेकिन सुबह खाली पेट कुछ चीजें खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है.

Foods To Avoid On An Empty Stomach: सुबह खाली पेट भूलकर भी न करें इन 5 फूड्स का सेवन, सेहत के लिए हो सकते हैं नुकसानदायक!

Empty Stomach: खाली पेट कुछ भी अम्लीय खाने से पेट आंतों पर असर पड़ता

खास बातें

  • बहुत अधिक मसालेदार खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
  • अल्कोहल का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है.
  • खाली पेट कच्चे टमाटर खाना नुकसानदायक हो सकता है.

Foods To Never Eat On Empty Stomach: आप अपनी दिन की शुरूआत ऐसे फूड्स के साथ करना चाहते हैं, जो आपको दिन भर एनर्जी देने का काम करें. सुबह का नाश्ता वो आहार होता है जो आपको दिन भर एनर्जी देने का काम करता है. सुबह का नाश्ता आप पूरी रात के खाली पेट के बाद खाते हैं. इसलिए आप हैवी ब्रेकफास्ट कर सकते हैं. लेकिन इस बात का खास ख्याल रखे, कि खाली पेट किन-किन फूड्स का सेवन करना हेल्थ के लिए लाभदायक है और किन फूड्स का सेवन करना हेल्थ के लिए नुकसानदायक है. दरअसल बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं. जिनको सुबह खाली पेट खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है. इनमें वो तमाम चीजें आती हैं जो अम्लीय होती हैं. खाली पेट कुछ भी अम्लीय खाने से पेट आंतों पर असर पड़ता है और संक्रमण का खतरा बना रहता है. अगर हम ऐसे फूड्स के बारे में जागरूक नहीं होते हैं तो न सिर्फ पाचन पर बुरा असर होता है बल्कि कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं. जिनका सेवन सुबह खाली पेट करना नुकसानदायक हो सकता है.

खाली पेट इन चीजों का सेवन सेहत के लिए हानिकारकः

1. कॉफीः

हर कोई अपनी दिन की शुरूआत एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ करना पसंद करता है. लेकिन आपको बता दें कि सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. कॉफी में मौजूद कैफीन पेट में गैस का कारण बन सकती है. 

Black Grapes For Health: याद्दाश्त को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें काले अंगूर, जानें पांच जबरदस्त लाभ

6q2s6c1

सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है.  

2. मसालेदार फूडः

हममें से ज्यादातर लोगों को मसालेदार और चटपटा खाना पसंद होता है. लेकिन आपको बता दें कि हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से कुछ एसिड मौजूद होते हैं. बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से इस एसिड और मसालों के बीच जो रासायनिक क्रिया होती है, उसका आंतों पर बुरा असर पड़ सकता है.

3. अल्कोहलः

अल्कोहल का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है. और खासतौर सुबह खाली पेट अल्कोहल लेने से आंतें बुरी तरह प्रभावित होती हैं. खाली पेट शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4.  टमाटरः

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर सब्जी को बनाने में किया जाता है. कच्चे टमाटर खाने के कई फायदे होते हैं लेकिन खाली पेट कच्चे टमाटर खाना नुकसानदायक हो सकता है. 

5. सॉफ्ट ड्रिंकः

सॉफ्ट ड्रिंक में सोडा और कोल्ड ड्रिंक का सुबह खाली पेट सेवन नुकसानदायक माना जाता है. सोडा में उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड पाया जाता है. जो पेट दर्द और गैस का कारण बन सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Cinnamon Milk: टाइप-2 डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी दूध का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

Macaroni Pasta Soup: बच्चों के लिए झटपट घर पर बनाएं हेल्दी और टेस्टी मैक्रोनी पास्ता सूप, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Ekta Kapoor: यूनिक केक के साथ एकता कपूर ने सेलिब्रेट किया अपने बेटे रवि का दूसरा जन्मदिन!

Dark Chocolate For Health: दिल को दुरुस्त रखने में मददगार है डार्क चॉकलेट, जानें 6 अद्भुत लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Peach Fruit: इम्यूनिटी को बढ़ाने और वजन को घटाने के लिए डाइट में शामिल करें आडू, जानें पांच जबरदस्त लाभ!