Folic Acid: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है फोलिक एसिड, जानें ये चार जबरदस्त लाभ!

Folic Acid: शरीर को हेल्दी रखने के लिए पोषण और प्रोटीन से भरपूर आहार को डाइट में शामिल करना चाहिए. पोषण की मौजूदगी से शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है. और उन्हीं पोषक तत्वों में से एक है फोलिक एसिड

Folic Acid: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है फोलिक एसिड, जानें ये चार जबरदस्त लाभ!

फोलिक एसिड को विटामिन बी -9, फोलासीन या फोलेट के रूप में भी जाना जाता है.

खास बातें

  • हार्ट को हेल्दी रखने के लिए फोलिक एसिड एक कारगर भूमिका निभा सकता है.
  • पोषण की मौजूदगी से शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है.
  • फोलिक एसिड को विटामिन बी-9, फोलासीन या फोलेट के रूप में भी जाना जाता है

Folic Acid: हमारा शरीर किसी मशीन से कम नहीं है, जैसे मशीन को समय समय पर कुछ चीजों की आवश्यकता होती है. ठीक उसी प्रकार हमारे शरीर को भी सही से काम करने के लिए पोषण की आवश्यकता होती है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए पोषण और प्रोटीन से भरपूर आहार को डाइट में शामिल करना चाहिए. पोषण की मौजूदगी से शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है. और उन्हीं पोषक तत्वों में से एक है फोलिक एसिड, लेकिन सबसे पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आखिर फोलिक एसिड है क्या, फोलिक एसिड एक अप्राकृतिक फोलेट है, जिसका इस्तेमाल एक सप्लीमेंट के रूप में फोलेट की कमी को पूरा करने के लिए किया जाता है. फोलिक एसिड को विटामिन बी -9, फोलासीन या फोलेट के रूप में भी जाना जाता है. फोलेट एक प्राकृतिक विटामिन-बी है, जो स्वाभाविक रूप से कुछ खाद्य पदार्थ जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे- पालक, सलाद पत्ता और ब्रोकली, बीन्स, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, साबुत अनाज, सी फूड, अंडा, मटर, सिट्रस फल में पाया जाता है. तो चलिए हम आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं.

फोलिक एसिड के स्वास्थ्य लाभः

1. कैंसरः

कैंसर जैसी जानलेना बीमारी में भी फोलिक एसिड के लाभकारी प्रभाव देखे जा सकते हैं. डाइट में फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम किया जा सकता है.

High-Protein Snack: सर्दियों में इन तीन चीजों से बनाएं मूंगफली की टेस्टी चिक्की

08i0v2a8

फोलेट एक प्राकृतिक विटामिन-बी है 

2. हार्टः

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए फोलिक एसिड एक कारगर भूमिका निभा सकता है. हम अपनी बीजी लाइफ के चलते हार्ट हेल्थ पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते. ऐसे में हमे फोलिक एसिड का ज्यादा सेवन करना चाहिए.

3. त्वचाः

फोलिक एसिड में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेशन के गुण मुहांसों पर प्रभावी रूप से काम कर सकते हैं. प्रदूषण, धूप और देखभाल की कमी के कारण त्वचा संबंधी समस्याएं आम हो गई हैं. ऐसे में कील-मुहांसों और सफेद दाग जैसी परेशानियों से निजात पाने में फोलिक एसिड फायदेमंद हो सकता है.

4. गर्भावस्थाः

 गर्भावस्था के दौरान मां और शिशु दोनों को ही अधिक से अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इन्हीं में से एक है फोलिक एसिड, गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड के सेवन से नवजात शिशु और मां दोनों को हेल्दी रखा जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Diabetes Diet: डायबिटीज को मैनेज रखने के लिए, पांच प्रकार के आटे से बनी रोटी का करें सेवन

Protein Foods Sources: वेजिटेरियन हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

तनाव और चिंता को दूर करने के लिए डाइट में इन 5 फूड्स को करें शामिल

छठ पूजा में चढ़ने वाला डाभ नींबू सेहत के लिए है वरदान, जानें ये 6 शानदार लाभ!

Chhath Puja 2020: आज छठ पर्व का तीसरा दिन, जानें संध्या अर्घ्य का शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Weight Loss Diet: वजन घटाना है तो नाश्ते में भूलकर भी ना करें, इन चार चीजों का सेवन