Fenugreek Water For Diabetes: कैसे करें मेथी दाना से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

How To Use Fenugreek For Diabetes: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक अनुमान के अनुसार विश्व में हर वर्ष डायबिटीज (Diabetes) के कारण करीब 16 लाख लोगों अपनी जान गंवाते हैं.

Fenugreek Water For Diabetes: कैसे करें मेथी दाना से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

Methi ka Pani: मेथी दाना आपके बढ़े हुए शुगर लेवल को नीचे लाने में मदद करता है. 

How To Use Fenugreek For Diabetes: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक अनुमान के अनुसार विश्व में हर वर्ष डायबिटीज (Diabetes) के कारण करीब 16 लाख लोगों अपनी जान गंवाते हैं. WHO का दावा है कि 2030 तक डायबिटीज (Diabetes) दुनिया की 7वी सबसे बड़ी जानलेवा बीमारी बन जाएगी. डायबिटीज एक स्थायी रोग है जिसमें आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. और अगर इसका इलाज नहीं किया गया तो ये आपके दिल, ब्लड वैस्ल्स, आंख और किडनी को हानि पहुंचा सकता है. इसकी पहचान में देरी और जागरूकता की कमी के चलते इसे काबू करना काफी मुश्किल हो जाता है. डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपने खाने के प्रति अधिक सचेत रहना पड़ता है. मीठे खाद्य पदार्थ, ड्रिंक्स, ट्रांस्फैट्स से हमेशा दूरी बना के रखने में ही समझदारी होती है. एक डायबिटिक डाइट हमेशा हाईफाइबर फूड, कॉम्पलेक्स कार्ब्स और प्रोटीन का बैलेंस मिक्स होना चाहिए. ऐसे कई हर्ब्स और मसाले हैं जो आपको इस रोग से लड़ने में सहायता करते हैं. जैसे, मेथीदाना आपके बढ़े हुए शुगर लेवल को नीचे लाने में मदद करता है. 

एलोवेरा के 10 फायदे, बालों को दे मजबूती, त्वचा को दे नई चमक और कम करे मोटापा...

International Journal For Vitamin and Nutrition Research में छपी एक स्टडी के मुताबिक रोजाना 10 ग्राम मेथीदाना का गर्म पानी (Methi ka Pani) पीने से टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. मेथी दाना के पानी में यह ताकत होती है कि वह ब्लड शुगर के लेवल को कम कर सके. इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को तेज करता है. इसके साथ ही यह शरीर द्वारा शुगर के इस्तेमाल को भी बेहतर करता है. 

Diabetes Treatments : 4 मसाले जो करेंगे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

कैसे बनाएं मेथी का पानी - How to Make Fenugreek Water

मेथी दाना का पानी बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं. यह बहुत ही आसान है. एक से डेढ़ चम्मच मेथी दानों को रात को एक गिलास साफ पानी में भिगो दें. सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छान लें और फिर इसे खाली पेट पीएं.

मेथी के पानी का फायदा - Fenugreek Seeds Water Benefits in Hindi

इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियत्रित रहता है और डायबिटीज से बचाव होता है. यह डायबिटीज या मधुमेह को कंट्रोल करने में मददगार है. मेथी में मौजूद गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर, खून में शुगर के अवशोषण को कम करता है.

नोट - आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें: 
 

कैसे होती है शुगर की बीमारी? कैसे डायबिटीज कंट्रोल करेगा आंवला? पढ़ें आंवला के फायदे

Improve Sex Life: सेक्स पावर बढ़ाएंगे ये 10 फूड, आज ही करें ट्राई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       
अन्य खबरें