Expert Diet Tips: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कैसी डाइट का करें सेवन? जानें एक्सपर्ट की राय

Expert Diet Tips: विशेषज्ञों का सुझाव है कि बढ़ती खाद्य असुरक्षा भी हार्ट बीमारी (सीवीडी) के कारण होने वाली मौतों के जोखिम को जन्म दे सकती है. इस कोरोनावायरस महामारी के खतरे ने दुनिया भर में फूड सप्लाई कमी की चिंता बढ़ा दी है.

Expert Diet Tips: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कैसी डाइट का करें सेवन? जानें एक्सपर्ट की राय

सब्जियों में विभिन्न प्रकार के विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं.

खास बातें

  • साबुत अनाज जैसे गेहूं, जौ, रागी, बाजरा, ज्वार आधिक सेवन अधिक करें.
  • भोजन के बीच में स्नैक या खाने के बाद मिठा खाने की जगह फल का सेवन करें.
  • नट्स में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं.

Expert Diet Tips: शीर्ष पर चल रहे कोरोनावायरस महामारी के खतरे ने दुनिया भर में फूड सप्लाई की कमी पर चिंता बढ़ा दी है. खाद्य असुरक्षा को कुछ मामलों में कुपोषण, हाई ब्लड प्रेशर और यहां तक ​​कि मोटापे जैसे कई स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा जा रहा है. अब, विशेषज्ञों का सुझाव है कि बढ़ती खाद्य असुरक्षा भी हार्ट बीमारी (सीवीडी) के कारण होने वाली मौतों के जोखिम को जन्म दे सकती है. यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिल्वेनिया स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि खाद्य असुरक्षा का सबसे ज्यादा प्रभाव 20 से 64 वर्ष की आयु के लोगों में अधिक देखा जा रहा है.  

नेशनल सेंटर फ़ॉर हेल्थ स्टैटिस्टिक्स और मैप द मैपल गैप के शोधकर्ताओं ने 3142 लोगों का अध्ययन किया, जिसमें अमेरिका के लगभग 50 राज्य शामिल थे. शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन देशों में खाद्य असुरक्षा के स्तर में वृद्धि थी. वहां हृदय की मृत्यु दर 100,000 व्यक्तियों पर 82 से 87 वृद्धि देखी गई.

कार्डियोवस्कुलर क्वालिटी एंड आउटकम्स' निष्कर्ष पत्रिका सर्कुलेशन में प्रकाशित हुए थे.

अमेरिकी देशों में खाद्य सुरक्षा में वृद्धि "2011 से 2017 तक बुजुर्ग वयस्कों में हृदय मृत्यु दर में बढ़ोत्तरी देखी गई. जनसांख्यिकीय, आर्थिक और स्वास्थ्य सेवा के बदलाव से स्वतंत्र थी. खाद्य असुरक्षा के कारण ज्यादा हृदय मृत्यु हो सकती है. अध्ययन के लेखक समीद खटाना ने कहा, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों में हार्ट का जोकिम ज्यादा है.

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में स्किन को टैन होने से बचाने के लिए, इन तीन चीजों का करें इस्तेमाल

heart health

खाद्य असुरक्षा को कई स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा जा रहा है.

सभी निष्कर्षों को देखते हुए हम, पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता द्वारा दिए गए सुझाव के बारे में बता रहे हैं. कि आप अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कैसी डाइट और फूड्स का सेवन करें.

एक्सपर्ट डाइट टिप्स, हार्ट को हेल्दी कैसे रखेः 

सब्जियांः

सब्जियों में विभिन्न प्रकार के विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार 4-5 या दिन में एक कप हरी सब्जी का सेवन जरूर करें.

हाइड्रेट:

सादे पानी के अलावा, और दूसरे हेल्दी ड्रिंक्स नमक और चीनी की कम मात्रा के साथ नींबू पानी, नारियल पानी, स्मूदी और आम पना आदि का सेवन करें. ये आपको हाइड्रेट रखने में मदद कर सकते हैं.  

नट्स सीड्सः

प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट ये सभी चीजें, नट्स और सीड्स में पाई जाती है. जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रखे, कि एक दिन में 1/3 कप नट और 2 बड़े चम्मच सीड्स का ही इस्तेमाल करें.

फल:

भोजन के बीच में स्नैक या खाने के बाद मिठा खाने की जगह फल का सेवन करें. रूपाली दत्ता रोजाना 2-3 फल दिन भर में खाने की सलाह देती हैं. जिसमें आप  मध्यम आकार का फल या आधा कप कटा हुआ फल लें सकते हैं. 

अनाज:

साबुत अनाज जैसे गेहूं, जौ, रागी, बाजरा, ज्वार आधिक का सेवन अधिक करें.  साबुत अनाज 80% और रिफाइन्ड अनाज 20% अपनी प्लेट में जरूर रखे.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

कितनी फायदेमंद है मेथी और पालक की यह बेहतरीन सब्जी, एक बार करें जरूर ट्राई - Recipe Inside

Chhath Puja 2020: कब है छठ पूजा, कैसे बनाएं छठ का प्रसाद? जानें ठेकुआ से जुड़ी 5 बातें

हाई यूरिक एसिड 11 साल तक लंबी उम्र घटा सकता है, एक्सपर्ट्स ने इन 9 खाद्य पदार्थों से बचने का दिया सुझाव

Sunflower Seeds: औषधीय गुणों से भरपूर हैं सूरजमुखी के बीज, जानें के 5 अद्भुत लाभ!

Indian Cooking Tips: घर पर आसानी से बनाएं क्रिस्पी और क्रंची मूंग, उड़द दाल पापड़, यहां जानें विधि

Diwali Snack Recipe: दिवाली पर कैसे बनाएं टेस्टी और टैंगी अचारी पनीर टिक्का? यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस दिवाली जरूर ट्राई करें स्पेशल पान के लड्डू, यहां देखें रेसिपी वीडियो