ये हेल्‍दी होममेड ड्रिंक्‍स आपको रखेंगी फिट, बैली फैट को करेंगी कम

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि आप क्या पी रहे हैं? आपको बता दें कि आप जो पीते हैं वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप खाते हैं.

ये हेल्‍दी होममेड ड्रिंक्‍स आपको रखेंगी फिट, बैली फैट को करेंगी कम

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि आप क्या पी रहे हैं? आपको बता दें कि आप जो पीते हैं वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप खाते हैं. स्‍टोर्स पर उपलब्ध डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, जूस तथा अन्य मीठे पेय पदार्थों में एक्‍स्‍ट्रा शूगर और प्रिजर्वेटिव होते है. इसके अलावा, इनमें पोषक तत्व भी बहुत कम होते हैं और इनमें काफी अधिक कैलोरी होती है. ऐसे में इनसे बचना चाहिए. आप कुछ आसान से ड्रिंक्‍स के जरिए फिट रह सकते हैं.

2019 में इन ड्रिंक्‍स को ट्राई करके आप रह सकते हैं फिट: 

1. वॉटर:
पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, पानी अब तक का सबसे अच्छा पेय है. यह आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. जब भी आपको भूख लगे, तो एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें. यह आपका पेट भरा रखता है और आपकी भूख को कंट्रोल करता है. इसके अलावा, पानी आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. अपने दिन की शुरूआत एक या दो गिलास पानी से करें. सुबह गुनगुना पानी पीने से पेट की चर्बी को पिघलने और पाचन में सहायता मिल सकती है.

73u5rd2g

Photo Credit: iStock

2. नेचुरल जूस:

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, कुछ नेचुरल जूस जैसे नींबू पानी और नारियल का पानी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इसके अलावा, ये ड्रिंक्‍स काफी फ्रेश होते हैं. नींबू पानी पीना पाचन के लिए उत्तम माना जाता है. नींबू अम्लीय होता है और भोजन को पाचन में लार की मदद करता है. यदि आप कब्ज का अनुभव करते हैं, तो नींबू की अम्लता पेट साफ करने में मदद कर सकती है. नींबू भी एक डिटॉक्‍सीफायर के रूप में काम करता है. दूसरी ओर, नारियल पानी बेहद टेस्‍टी, पौष्टिक और एक प्राकृतिक पेय है. यह पेय आपके दिल, गुर्दे, ब्‍लड प्रेशर और वजन घटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है.

3. होममेड ड्रिंक्‍स:

होममेड ड्रिंक्‍स जैसे आम पन्ना या कांजी काफी हेल्‍दी होते हैं. आम पन्ना कच्चे आम से बनता है, यह इम्‍यूनिटी को मजबूत करता है, इतना ही नहीं यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और कई पाचन विकारों को ठीक करता है. कांजी एक पारंपरिक भारतीय पेय है जिसके कई लाभ होते हैं. टेस्‍ट में नमकीन यह कार्बोहाइड्रेट और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है. तो अगली बार जब आपको प्यास लगे तो इन सुपर हेल्दी और पारंपरिक ड्रिंक्स को आज़माएं.

4. डिटॉक्‍स वॉटर:

पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता कहती हैं, डिटॉक्‍स वॉटर काफी हेल्‍दी और फ्रेश होता है. यह ओरल हाइड्रेशन के लिए काफी अच्छा माना जाता है और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होता है. डिटॉक्‍स वॉटर में जीरे का पानी, दालचीनी का पानी, स्ट्रॉबेरी का पानी और ककड़ी का पानी शामिल हैं. इन्‍हें बनाना बेहद आसान है. यह बॉडी से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करते हैं.

5. स्‍मूदी:

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, जब आपके पास फ्रूट्स न हों, तो आप ब्लेंडेड फ्रूट्स का ऑप्‍शन चुन सकते हैं. स्मूदी एक पूर्ण भोजन हो सकता है. आप बस अपनी पसंद का फ्रूट चुनें, पौष्टिक और स्वादिष्ट स्मूदी बनाने के लिए दूध या दही, हेल्‍दी ड्राई फ्रूट और बीजों की आवश्‍यकता होती है.

56mvug78

Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(डॉ. रूपाली दत्ता क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट हैं)