विज्ञापन
This Article is From Sep 26, 2023

Dumpling Day 2023: घर पर इस तरह से बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल के डंपलिंग्स, तारीफ करते नहीं थकेंगे खाने वाले

Dumpling Recipes: 26 सितंबर को डंपलिंग डे (Dumpling Day) मनाया जाता है. आइए जानते हैं रेस्टोरेंट में मिलने वाले मजेदार डंपलिंग्स घर पर कैसे बनाएं.

Dumpling Day 2023: घर पर इस तरह से बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल के डंपलिंग्स, तारीफ करते नहीं थकेंगे खाने वाले
Dumplings Day 2023: डंपलिंग्स को कहीं भाप से पकाया जाता है तो कहीं फ्राई किया जाता है.

डंपलिंग्स (Dumpling) का नाम ही मुंह में पानी लाने के लिए काफी होता है. यह एक ऐसी डिश है जो लगभग हर देश और संस्कृति के लोग बनाते हैं. डंपलिंग्स (Recipes of Dumplings) को कहीं भाप से पकाया जाता है तो कहीं फ्राई किया जाता है, कहीं-कहीं इसे आग में सेंक कर भी बनाया जाता है लेकिन बेसिक हर जगह एक सी होती है चावल या गेहूं के आटे से तैयार डंपलिंग्स के अंदर चिकन से लेकर वेजिटेबल्स तक से तैयार मजेदार फीलिंग भरी होती है. पूरी दुनिया में इसकी लोकप्रियता के कारण 26 सितंबर को डंपलिंग डे (Dumpling Day) मनाया जाता है. आइए जानते हैं रेस्टोरेंट में मिलने वाले मजेदार डंपलिंग्स घर (Dumplings At Home ) पर बनाने की रेसिपीज.

रेस्टोरेंट स्टाइल डंपलिंग रेसिपीज- (Restaurant-Style Dumpling Recipes To Try At Home)

1. कॉटेज चीज डंपलिंग्स-

कॉटेज चीज को गेहूं के आटे, सूजी, अंडा, मक्खन, नींबू का रस और नमक के साथ अच्छी तरह से मिलाएं और गूंथ लें. लीजिए  डंपलिंग्स  बनाने के लिए बाहरी बेस तैयार है अब इसमें मनपसंद फीलिंग भरकर भाप से पका लें.

ये भी पढ़ें- Dumpling Day 2023: आज है डंपलिंग डे, बीटरूट एंड कोकोनट डंपलिंग के साथ करें इस दिन को सेलिब्रेट

Latest and Breaking News on NDTV

2. सोया डंपलिंग्स इन टोमैटो सॉस-

डपलिंग्स की फीलिंग तैयार करने के लिए सोया ग्रैन्यूल्स को बॉयल कर टोमैटो सॉस, मिर्च पाउडर और दूसरे मनपसंद मसालों के साथ मिलाएं. फिर इस फीलिंग से डपलिंग्स तैयार करें.

ये भी पढ़ें- न्यूट्रिएंट्स का पावर हाउस हैं मिलेट्स, डाइट में करें शामिल, जान लें बाजरे से क्‍या-क्‍या बनता है | Healthy Millet Recipes

3. क्रिस्पी बोक चोय डंपलिंग्स-

बोक चोय( चाइनीज पत्ता गोभी), मशरूम और चेस्ट को मिलाकर फीलिंग तैयार की जाती है. क्रिस्पी बोक चोय डंपलिंग्स को डीप फ्राई किया जाता है ताकि आउटर लेयर क्रिस्पी हो जाए और अंदर की फीलिंग टेंडर रहे.

4. आइसबर्ग लेट्यूस डंपलिंग्स

बारीक कटे आइसबर्ग लेट्यूस, एस्परैगस, कॉर्न, पंपकिन और रॉ पपाया से भरे आइसबर्ग लेट्यूस डंपलिंग्स हर किसी को पसंद आते हैं.

5. टॉपिओका चिकन डंपलिंग्स

टॉपिओका चिकन डंपलिंग्स की फीलिंग चिकन मिंस को टॉपिओका में पका कर तैयार किया जाता है. इसमें मिलाए गए  पेपर, कोरिएंडर, गार्लिक इसके टेस्ट को और बढ़ा देते हैं.

6. वियतनामी डंपलिंग्स बान चाउन

वियतनामी डंपलिंग्स की फीलिंग पोर्क मिंस को गार्लिक, चिली, पेपर और साल्ट के साथ मिक्स कर तैयार किया जाता है. इसके हर बाइट में वियतनामी व्यंजनों का फ्लेवर मिलता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
Dumpling Day 2023: घर पर इस तरह से बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल के डंपलिंग्स, तारीफ करते नहीं थकेंगे खाने वाले
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Next Article
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com