रात में नींद नहीं आती? एक गिलास दूध में चुटकी भर मिला लें रसोई में रखी ये चीज, ये है बच्चों जैसी मीठी और गहरी नींद पाने का रामबाण उपाय

Nutmeg milk Benefits: जायफल मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. यह मसाला आपके मस्तिष्क के लिए जादू की तरह काम करता है और चिंता से राहत देता है, साथ ही नींद की गुणवत्ता भी बढ़ाता है.

रात में नींद नहीं आती? एक गिलास दूध में चुटकी भर मिला लें रसोई में रखी ये चीज, ये है बच्चों जैसी मीठी और गहरी नींद पाने का रामबाण उपाय

जायफल दूध के फायदे (Benefits of nutmeg milk)

Benefits of nutmeg milk: रात में सोने से पहले एक गिलास दूध पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें एक मसाले को मिला दिया जाए तो इसका फायदा कई गुना बढ़ सकता है. बहुत से लोग दूध में हल्दी मिलाकर पीते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मददगार है. लेकिन जायफल के फायदों के बारे में कम ही लोग जानते हैं. एक चुटकी जायफल दूध में मिलाने से ये तंत्रिकाओं को शांत करने और गहरी, अधिक आरामदायक नींद देने में मदद करता है. जायफल मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. यह मसाला आपके मस्तिष्क के लिए जादू की तरह काम करता है और चिंता से राहत देता है, साथ ही नींद की गुणवत्ता भी बढ़ाता है. आइए दूध में जायफल मिलाकर पीने के फायदों को जानते हैं.

जायफल दूध बनाने का तरीका (How to make nutmeg milk)

सोने से पहले जायफल का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं. जायफल वाला दूध बनाने के लिए थोड़ा दूध गर्म करें और उसमें एक चुटकी ताजा कसा हुआ जायफल मिलाएं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें कसा हुआ बादाम या खजूर भी मिला सकते हैं. इसे मिलाएं और पी लें.

जायफल दूध के फायदे (Benefits of nutmeg milk)

नींद में सुधार

जायफल अपने पोषण संबंधी प्रोफाइल के अलावा मिरिस्टिसिन और एलेमिसिन सहित बायोएक्टिव घटकों से समृद्ध है. इसमें मैंगनीज, कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 जैसे महत्वपूर्ण स्तर के मिनरल्स और विटामिन मौजूद होते हैं. ये पोषक तत्व न्यूरोट्रांसमीटर के प्रोडक्शन और कंट्रोल के लिए आवश्यक हैं, जो सोने और जागने के चक्र के लिए जरूरी हैं.

एंग्जायटी को करे कम

सोने से पहले जायफल वाला दूध पीने से मस्तिष्क में GABA का स्तर बढ़ जाता है, जिससे लोगों को अधिक आराम और कम चिंता महसूस करने में मदद मिलती है. इसके अलावा, जायफल का शांतिदायक प्रभाव अनिद्रा के लक्षणों को कम करने में मदद करता है.

स्लीप क्वालिटी बढ़ाए

सोते समय जायफल का दूध लेने से आपकी नींद की क्वालिटी में सुधार हो सकता है. इसे गर्म दूध में बस एक चुटकी कसा हुआ जायफल मिलाकर बनाया जाता है. बिस्तर पर जाने से लगभग आधे घंटे पहले इस ड्रिंक को पीने से आपको आराम मिलेगा. ये आपके शरीर को शांत और तनावमुक्त रखता है, इससे स्पील क्वालिटी बेहद होती है.

दोपहर को झपकी लेने के 7 फायदे | Health Benefits of Napping | Can a Nap Boost Brain Health?



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)