विज्ञापन
This Article is From Jan 06, 2022

Brown Rice Recipes For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो ऐसे करें ब्राउन राइस का सेवन

Diabetic Friendly Brown Rice Recipes: डायबिटीज रोगियों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है खासतौर, पर खान-पान को लेकर. दुनिया भर में आज के समय में तेजी से डायबिटीज के रोगियों की संख्या बढ़ रही है.

Brown Rice Recipes For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो ऐसे करें ब्राउन राइस का सेवन
Diabetic Friendly Recipes: डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

Diabetic-Friendly Brown Rice Recipes: डायबिटीज रोगियों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है खासतौर, पर खान-पान को लेकर. दुनिया भर में आज के समय में तेजी से डायबिटीज (Diabetes Patient Diet) के रोगियों की संख्या बढ़ रही है. डायबिटीज को लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीज अपनी पसंद की काफी चीजें नहीं खा पाते क्योंकि, उनको इससे परहेज करना होता है. लेकिन, इसका ये मतलब तो बिलकुल नहीं की आप अपनी पसंद की चीजें खा नहीं सकते हैं. बिल्कुल खा सकते हैं बस हेल्दी बदलाव करके. हम सभी जानते हैं कि भारत में चावल एक मेन मील के रूप में सर्व किया जाता है, तो अगर आप भी चावल खाने के शौकीन हैं तो अपनी डाइट में ब्राउन राइस (Brown Rice Benefits) को शामिल कर सकते हैं. ब्राउन राइस डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

ब्राउन राइस में पाए जाने वाले पोषक तत्वः (Nutritional Value And Health Benefits Of Brown Rice)

ब्राउन राइस में वाइट राइस की तुलना में ज्यादा फाइबर पाए जाते हैं. ब्राउन राइस में प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम व फॉस्फोरस जैसे मिनरल पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. इसके अलावा विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. ब्राउन राइस के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

5lgnne0g

डायबिटीज के मरीजे ऐसे करें ब्राउन राइस का सेवनः

डायबिटीज रोगियों के लिए ब्राउन राइस खाना फायदेमंद हो सकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो ब्राउन राइस आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट हो सकते हैं. क्योंकि इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है.

1. ब्राउन राइस सैलेडः

ब्राउन राइस सैलेड बेहद ही स्वादिष्ट सलाद है जिसे खाने के बाद आप काफी रेफ्रशिंग फील करेंगे. इस सलाद को बनाने के लिए आपको घंटों मेहनत नहीं करनी पड़ेगी, सिर्फ 15 मिनट में इस मजेदार सैलेड को तैयार किया जा सकता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. ब्राउन राइस पिलाफः

ब्राउन राइस पिलाफ रेसिपी को डायबिटीज में और वजन कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं. स्वादिष्ट ब्राउन राइस पिलाफ को कैरेमलाइज़ प्याज़ और एक चुटकी दालचीनी के टेस्ट से तैयार किया जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. मशरूम ब्राउन राइसः

मशरूम ब्राउन राइस रेसिपी एक हेल्दी और टेस्टी डिश है. यह चावल का हेल्दी विकल्प है. मशरूम डालने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है और इसे मिनटों में तैयार कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Constipation Relief: कब्ज की समस्या से झटपट राहत दिलाएंगी ये चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल
Bajra Raab: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है विंटर स्पेशल बाजरा राब
Benefits Of Rock Salt: खाने में करें सेंधा नमक को शामिल, मिलेंगे कमाल के फायदे
Warm Water Benefits: ठंड में रोज पीएं एक गिलास गर्म पानी, मिलेंगे कमाल के फायदे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
Brown Rice Recipes For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो ऐसे करें ब्राउन राइस का सेवन
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com