Diabetes Diet: सर्दियों में डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Diabetes Diet: आज पूरे विश्व में डायबिटीज एक चिंता का विषय बना हुआ है. डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. डायबिटीज की समस्या को अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

Diabetes Diet: सर्दियों में डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Diabetes: डायबिटीज के रोगियों को बहुत से फूड्स खाने की मनाही होती है.

खास बातें

  • संतरे को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • दालचीनी पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में फायदेमंद माना जाता है.
  • गाजर डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

Diabetes Diet Tips: आज पूरे विश्व में डायबिटीज एक चिंता का विषय बना हुआ है. डायबिटीज या मधुमेह दुनियाभर में तेजी से फैल रही है. डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. डायबिटीज की समस्या को अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. सबसे ज्यादा आपका आहार डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार साबित हो सकता है. डायबिटीज की बीमारी का कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसको दवाओं और आहार के द्वारा सिर्फ मैनेज किया जा सकता है. लेकिन डायबिटीज के रोगियों को बहुत से फूड्स खाने की मनाही होती है. ऐसे में क्या खाएं ये चिंता विषय है. लेकिन सबसे अच्छी बात सर्दियों के मौसम में बहुत से ऐसे फूड्स है जिन्हें डायबिटीज के मरीज अपने आहार में ,शामिल कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकते हैं. 

 

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है ये फूड्सः

1. संतराः

संतरे को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. सर्दियों के मौसम में मिलने वाला संतरा डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक माना जाता है. संतरे में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है. 

Winter Healthy Foods: ठंड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन फूड्स

atgvs7rg

संतरा डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक माना जाता है.

2. गाजरः

सर्दियों के मौसम में मिलने वाली गाजर पोषण के गुणों से भरपूर मानी जाती है. गाजर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो खून में शुगर रिलीज को धीमा करते हैं. इसके साथ ही साथ गाजर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत ही कम होता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. 

3. लौंगः

लौंग में एंटीइंफलेमेट्री, एनाल्जेसिक के गुण पाए जाते हैं. लौंग को पाचन के लिए भी काफी कारगर माना जाता है. लौंग ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के अलावा डायबिटीज को भी मैनेज करने का काम कर सकता है. 

4. दालचीनीः

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय किचन में आपको आसानी से मिल जाएगा. दालचीनी को पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में फायदेमंद माना जाता है. दालचीनी में ग्लूकोज और ट्रेग्लासराड्स जो कि एक तरह का फैट है, के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है. यह डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Health Benefits Of Amla: सेहत के लिए रामबाण है आंवला, जानें 7 अद्भुत लाभ!

Baby Corn Masala: इंडियन स्टाइल करी को देना चाहते हैं एक यूनिक टेस्ट, तो ट्राई करें बेबी कॉर्न मसाला रेसिपी

Indian Cooking Tips: मुम्बई स्टाइल से घर पर फटाफट बनाएं हाई प्रोटीन अंड़ा भुर्जी डिश

Benefits Of Brahmi: डायबिटीज और तनाव को कम करने में मददगार है ब्राह्मी, जानें ये पांच अद्भुत लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


9 Best Veg and Non Veg Tikka Recipes: सर्दी के मौसम में मजा लें इन 9 बेहतरीन वेज और नॉन वेजिटेरियन टिक्का रेसिपीज का