Diabetes Diet: ये पांच समर टिप्स जो डायबिटीज को करेंगे कंट्रोल

आज की तारीख में डायबिटिज एक ऐसी बीमारी है जो अमुमन लाखों लोगों में पाया जा रहा है और इससे कई लोग प्रभावित हो रहे है.

Diabetes Diet: ये पांच समर टिप्स जो  डायबिटीज को करेंगे कंट्रोल

आज की तारीख में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो अमुमन लाखों लोगों में पाई जा रही है और इससे कई लोग प्रभावित हो रहे हैं. वहीं डायबिटीज के लोगों की संख्या बढता देख एक अध्ययन में कहा गया है कि यह आंकड़ा 2030 तक भारत में लगभग 98 फीसदी तक पहुंच जाएगा. डायबिटीज को अगर परिभाषित किया जाए तो हम कह सकते हैं कि इसमें डायबिटीज रोगी के खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ जाती है. डायबिटीज रोगियों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने के लिए पर्याप्त उपाय करने चाहिए. अगर डायबिटीज रोगियों के खाने की बात की जाए तो उन्हे एक स्वस्थ और संतुलित आहार खाने से ब्लड शुगर के उतार-चढ़ाव को कम करने में मदद मिल सकती है. इस चिलचिलाती गर्मी में यह सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में थोड़ा बदलाव कर रहे हों, जिससे आपके खून में शुगर का लेवल कंट्रोल रहे.

ये हैं कुछ समर टिप्स जिससे आप अपने डायबिटीज को कर रसके हैं कंट्रोल

1.मीठे जूस से रहें दूर

गर्मियों में ठंडे फलों का जूस बहुत राहत देता है, लेकिन यह आपको मालूम होना चाहिए कि ठंडे फलों के जूस में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं होती, हालांकि इनमें चीनी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. यदि आप फलों का जूस पीना चाहते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आप ऐसे जूस ले रहे हों, जिसमें चीनी की मात्रा कम हो. इसके आलावा पैक्‍ड जूस से दूर रहें.

2.मैंगो शेक भी बहुत फायदेमंद नहीं

अगर हम मैंगो शेक की बात करें तो ये गर्मियों में काफी फायदेमंद साबित होता है लेकिन इसमें चीनी की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इसे आप अगर ब्लेंडर में बनाते हैं तो इससे सभी आवश्यक फाइबर दूर हो सकते हैं. आमतौर पर मैंगो शेक में चीनी ज्‍यादा डाली जाती है. इसलिए अगर आप मैंगो शेक पीना चाहते हैं तो इसे आप घर पर कम चीनी के प्रयोग से तैयार कर सकते हैं.

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3.फाइबर युक्त नाश्ता करें

नाश्ते के वक्त ऐसी डाइट लें, जिसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो. वहीं नाश्ते के साथ आप जूस भी ले सकते हैं इससे आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बनी रहेगी. फाइबर से भरपूर नाश्ता आपको कई अन्‍य चीजों से प्रभावित होने से रोकता है. कोशिश करें कि ऐसा खाना ना खाएं, जिसमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती हो. वैसे आप अपने नाश्ते में जामुन और सेब जैसे कम कार्ब और फाइबर वाले फल ले सकते हैं.

4. आम और खरबूजे का सेवन करना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि इनमें चीनी की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है.

.5.अधिक से अधिक पानी पीएं

गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं, क्योंकि इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी. अगर आप गर्मियों में पानी नहीं पीते हैं तो इससे आपको कमजोरी हो सकती है और साथ ही डिहाइड्रेशन भी हो सकता है. डायबिटीज रोगियों के लिए तो पानी पीना बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि अगर डायबिटीज रोगियों के शरीर में पानी की कमी हो जाए तो उन्हें जान भी गवानी पड़ सकती है. डायबिटीज रोगियों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को कम रखने के लिए पानी की बहुत आवश्यकता होती है और यह खून में चीनी की मात्रा को बढ़ने से भी रोकता है.

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तो आप इन बोतों को जरूर ध्यान में रखें और इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टरों द्वारा बताई गई सभी चीजों का पालन कर रहे हों.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
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