Custard Apple For Health: गुणों का खजाना है सीताफल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Custard Apple Health Benefits: सीताफल को शरीफा के नाम से भी जाना जाता है. सीताफल पोषक तत्वों का खजाना है. विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर होने के कारण ये एलर्जी और कैंसर के जोखिम से भी बचाता है. इसके अलावा सीताफल को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

Custard Apple For Health: गुणों का खजाना है सीताफल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Custard Apple Benefits: गर्भवती महिलाओं के लिए सीताफल काफी फायदेमंद माना जाता है

खास बातें

  • दिल की सेहत को दुरुस्त करने का काम करता है सीताफल
  • सीताफल में पोटैशियम और मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
  • कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है सीताफल का सेवन.

Custard Apple Health Benefits: सीताफल या शरीफा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सीताफल को शरीफा के नाम से भी जाना जाता है. सीताफल सबसे अधिक सर्दियों के मौसम में मिलने वाला एक मौसमी फल है. सीताफल पोषक तत्वों का खजाना है. विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर होने के कारण ये एलर्जी और कैंसर के जोखिम से भी बचाता है. इतना ही नहीं ये हाई और लो हाई बीपी, डायबिटीज, ह्रदय रोग के जोखिमों से बचाने के साथ ये इम्युन सिस्टम को भी मजबूत बनाने में मददगार माना जाता है. सीताफल में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम, मैग्नीशियम, तांबा और फाइबर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं. दरअसल सीताफल ही नहीं बल्कि सीताफल पेड़ की छाल भी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है. गर्भवती महिलाओं के लिए सीताफल काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि सीताफल में विटामिन-ए और सी पाया जाता है, जो गर्भ में पल रहे बच्चे और मां दोनों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. सीताफल को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. सीताफल में पाए जाने वाले तत्व वजन को कम करने में मददगार, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं सीताफल खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में.

सीताफल खाने के फायदेः (Sitaphal Khane Ke Fayde)

1. दिलः

दिल की सेहत को दुरुस्त करने का काम करता है सीताफल. इसमें में मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा बहुत होती है, जो हार्ट अटैक के जोखिमों को कम करने में मददगार हो सकते हैं. 

8nhfgrao

दिल की सेहत को दुरुस्त करने का काम करता है सीताफल 

2. इम्यूनिटीः

सीताफल में विटामिन सी, विटामिन बी 6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. सीताफल को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

3. डायबिटीजः

सीताफल में पोटैशियम और मैग्नीशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से टाइप -2 डायबिटीज के खतरे को कम करने के साथ हाई और लो बीपी में भी राहत मिल सकती है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. मसूड़ोंः

अगर आपको दांतों या मसूड़ों में दर्द की शिकायत है, तो सीताफल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. रोजाना एक सीताफल खाने से दांतों और मसूड़ों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

5.  कोलेस्ट्रॉलः

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है सीताफल का सेवन. सीताफल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिल सकती है. 

6. प्रेग्नेंसीः

प्रेग्नेंसी में सीताफल का रोज सेवन करने से गर्भपात के जोखिम को कम कर सकते हैं. सीताफल गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है, ये शिशु के मस्तिष्क के विकास में भी मददगार हो सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Green Tea: अगर आप भी करते हैं ग्रीन टी के साथ इन चार चीज़ों का सेवन, तो फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Asafoetida For Health: सिर दर्द, एसिडिटी और स्किन इंफेक्शन से बचाने में मददगार है हींग, जानें 6 अद्भुत लाभ!

मटन खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें यह स्वादिष्ट रेलवे मटन करी (Recipe Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: आलू या गोभी का नहीं इस बार सनडे ब्रेकफास्ट में अपनी फैमिली को खिलाएं क्रिस्पी प्याज का पराठा (Recipe Inside)