Curry Patta Chai: इम्यूनिटी से लेकर पाचन तक, करी पत्ता चाय पीने के अद्भुत फायदे

Curry Patta Chai Benefits: भारतीय किचन में मौजूद मसाले औषधिय गुणों से भरपूर हैं. और उन्हीं मसालों में से एक है करी पत्ता. करी पत्ते को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

Curry Patta Chai: इम्यूनिटी से लेकर पाचन तक, करी पत्ता चाय पीने के अद्भुत फायदे

Curry Patta Chai: करी पत्ते को आमतौर पर हम खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए करी पत्ता काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • करी पत्ते को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.
  • करी पत्ते में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं.

Curry Patta Chai Benefits:  भारतीय किचन में मौजूद मसाले औषधिय गुणों से भरपूर हैं. और उन्हीं मसालों में से एक है करी पत्ता. करी पत्ते का वैज्ञानिक नाम है मुराया कोएनिजी है. इसे करी पत्ता, कड़ी पत्ता और मीठी नीम जैसे नामों से भी जाना जाता है. अंग्रेजी में इसे करी लीफ भी कहते है. करी पत्ते को आमतौर पर हम खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप इसके स्वास्थ्य लाभ जानते हैं. करी पत्ते को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर और विटामिन के गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं. करी पत्ते की चाय के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसकी चाय के सेवन से पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है.

करी पत्ता चाय पीने के फायदेः

1. वजन घटाने में मददगारः

वजन घटाने के लिए करी पत्ता काफी फायदेमंद माना जाता है. करी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. इन तत्वों में वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं. करी पत्ते की चाय के सेवन से वजन को तेजी से कम किया जा सकता है.

q5kpbs7

करी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. Photo Credit: iStock

2. इंफेक्शन से बचाने में मददगारः

मौसमी इंफेक्शन से बचने के लिए करी पत्ते की चाय का सेवन कर सकते हैं. करी पत्ते में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं, जो रोगाणुओं से आपको बचाने में मदद कर सकते हैं.

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगारः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप करी पत्ते को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको आप जूस, चाय और खाने में डाल सकते हैं. करी पत्ता में पाए जाने वाले तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

4. पाचन में मददगारः

अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्या है तो आप करी पत्ते की चाय का सेवन कर सकते हैं. ये पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर कर पाचन तंत्र मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
High Protein Breakfast: हेल्दी और फिट रहने के लिए ब्रेकफास्ट में करें इन चीजों का सेवन
Oats Salad: सिर्फ 10 मिनट में बनाएं क्विक और हेल्दी ओट्स सलाद
Microwave Recipe: सिर्फ 5 मिनट में बनाएं टेस्टी माइक्रोवेव बनाना ब्रेड
Side Effects Of Ketchup: टोमेटो कैचअप खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Benefits Of Peanuts: रोजाना मूंगफली खाने के चार जबरदस्त फायदे