1, 2 नहीं, शरीर की इन जगहों पर हो दर्द तो इस छोटी सी चीज के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल, छूमंतर हो जाएगा...

Clove Oil Benefits: लौंग के तेल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अगर आप शरीर के इन दर्द से परेशान हैं तो आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

1, 2 नहीं, शरीर की इन जगहों पर हो दर्द तो इस छोटी सी चीज के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल, छूमंतर हो जाएगा...

Clove Oil Benefits: लौंग तेल से होने वाले फायदे.

Clove Oil Health Benefits: लौंग एक ऐसा हर्ब है जिसे आमतौर पर मसाले के रूप में खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन लौंग का सिर्फ इतना ही काम नहीं है. लौंग को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. लौंग का वैज्ञानिक नाम सीजिजियम अरोमैटिकम है. लौंग को आयुर्वेद में औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. क्या आप ये जानते हैं कि लौंग के इस्तेमाल से दांत दर्द और शरीर के कई तरह के दर्द को दूर कर सकते हैं. आपको बता दें कि लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल, एनाल्जेसिक, विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्व शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. लौंग के तेल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अगर आप शरीर के इन दर्द से परेशान हैं तो आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं लौंग के तेल से मिलने वाले लाभ.

लौंग के तेल फायदे- (Clove Oil Health Benefits Hindi)

1. दांत दर्द- (Tooth ache)

लौंग के तेल में एनाल्जेसिक गुण मौजूद होने से ये दांत के दर्द से राहत दिला सकता है. दांतों के दर्द और मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- बैड कोलेस्ट्रॉल को पानी की तरह बहा कर बाहर कर देगी किचन में मौजूद इस चीज से बनी चाय, बस इस समय करें सेवन

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2.  जोड़ों का दर्द- (Joint Pain)

लौंग में फ्लेवोनॉयड्स पाया जाता है. लौंग के तेल की मालिश करने से जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं. गठिया और जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने के लिए आप लौंग के तेल की मालिश कर सकते हैं.

3. कान दर्द- (Ear Pain)

लौंग का तेल कान दर्द कम करने के साथ-साथ कान के संक्रमण से भी बचाने का काम कर सकता है. अगर आपको कान में असहनीय दर्द हो रहा है तो आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)