नवरात्रि में इस बार बनाएं व्रत स्पेशल इडली और नारियल की चटनी- Recipe Video Inside

चैत्र नवरात्रि की शुरूआत हो गई है और भारत में इस पर्व को काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है. नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा को समर्पित होते हैं.

नवरात्रि में इस बार बनाएं व्रत स्पेशल इडली और नारियल की चटनी-  Recipe  Video Inside

खास बातें

  • आजकल आप सीमित सामग्री में भी व्रत में स्पेशल बहुत सी चीजें बना सकते हैं.
  • साबुदाना और समा के चावल भी व्रत में खाए जा सकते हैं.
  • समा के चावल और साबुदाने को मिलाकर इडली बैटर तैयार करें.

जैसाकि हमें मालूम है चैत्र नवरात्रि की शुरूआत हो गई है और भारत में इस पर्व को काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है. नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा को समर्पित होते हैं, इस दौरान देवी मां के भक्त पूरी आस्था के साथ नौ दिनों तक उनकी पूजा करते हैं. कहा जाता है कि इन नौ दिन सच्चे मन से पूजा करने देवी मां अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं, इसलिए कुछ भक्त ऐसे भी हैं जो नवरात्रि के नौ दिन तक उपवास करते हैं. व्रत रखने वाले लोग इस दौरान पूरी तरह सात्विक भोजन का सेवन करते हैं, जिसमें लहसुन, प्याज और अन्न शामिल नहीं होता. इसकी जगह व्रत करने वाले लोग, कुट्टू और सिघांडे के आटे से बनें व्यंजन, आलू, दूध, दही, दूध से बने उत्पादों को अपने भोजन में शामिल करते हैं.

 इतना ही नहीं साधारण नमक की जगह पर सेंधा नमक का उपयोग भोजन बनाने के लिए करते हैं. इन सबके अलावा साबुदाना और समा के चावल भी व्रत में खाए जा सकते हैं, और आप चाहे तो इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करके भी आप व्रत में खाने के लिए काफी कुछ बना सकते हैं. आजकल आप सीमित सामग्री में भी व्रत में स्पेशल बहुत सी चीजें बना सकते हैं. अगर आप भी कुछ अलग बनाकर इस बार नवरात्रि में ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपके लिए व्रत स्पेशल इडली और नारियल चटनी की बेहतरीन रेसिपी लेकर आए हैं जिसे यूट्यूबर रे​शू ने अपने यूट्यूब चैनल कुक विद रेशू पर पोस्ट किया है.

इस व्रत स्पेशल इडली और चटनी को बनाने के लिए व्रत में खाई जाने वाली सामग्री का ही इस्तेमाल किया गया है. समा के चावल और साबुदाने को मिलाकर एक इडली बैटर तैयार किया जाता है, जिसमें दही और नमक मिलाकर इडली बनाई जाती है. इसी तरह नारियल के साथ दही, हरी मिर्च, सेंधा नमक, अदरक और दही को मिलाकर यह खास चटनी बनाई गई है. तो व्रत में अगर आपका मन इडली खाने का करें तो आप मिनटों में इसे बनाकर खा सकते हैं.

व्रत स्पेशल इडली और नारियल की चटनी के लिए वीडियो देखें:

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chaitra Navratri 9 Colours For 9 Days: कब है चैत्र नवरात्रि, यहां जानें दिनांक, महत्व, नौ दिनों के लिए रंग और व्रत नियम

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए खूब खाएं इडली सांभर!

Sattu For Health: गर्मियों में रिफ्रेश रहने के लिए रोज पिएं सत्तू का शरबत!

Sarson Ka Saag: सरसों का साग खाने के अनेक फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Chana Dal Benefits: जानें चने की दाल खाने के पांच जबरदस्त लाभ!