विज्ञापन

दांतों में लगे कीड़ों ने कर रखा है परेशान, तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल

Teeth Cavity: दांतों में लगे कीडों से परेशान हैं तो इन किचन में मौजूद इन चीजों का ऐसे इस्तेमाल कर पा सकते हैं राहत.

दांतों में लगे कीड़ों ने कर रखा है परेशान, तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल
Teeth Cavity Remedies: दांत के कीड़ों को कैसे खत्म करें.

Teeth Cavity Remedies In Hindi: आपकी एक स्माइल सामने वाले को इंप्रेस करने का काम कर सकती है. लेकिन वहीं इसी के उलट आपकी स्माइल आपकी पर्सनैलिटी को खराब करने का काम कर सकती है. दरअसल साफ-सुधरे दूध से सफेद दांत आपकी पर्सनैलिटी को निखारने का काम करते हैं, तो वहीं पीले और कीड़े लगे दांत आपको कई बार शर्मिंदा भी कर सकते हैं. दांतों में छोटे काले गड्ढे होते हैं जिन्हें दांतों के कीड़े कहा जाता है. सड़न के कारण यह दांतों को खोखला करने लगते हैं. असल में कैविटीज (Cavities) के कई कारण हो सकते हैं. दांतों का साफ (Peele Dant) न होना, मुंह में बैक्टीरियल इंफेक्शन, मीठी चीजों का ज्यादा सेवन या हेल्थ से जुड़ी कोई समस्या. टूथ कैविटी दांतों को खराब करने का काम कर सकती है. अगर आप भी दांत में लगे कीड़े से परेशान हैं तो हम आपके लिए आज कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनसे दांतों के कीड़ों से छुटकारा पाया जा सकता है.

दांतों की कैविटी को दूर करने में मददगार है ये घरेलू उपाय| Teeth Cavity Home Remedies In Hindi:

1. लहसुन-(Garlic)

भारतीय किचन मे मौजूद लहसुन न केवल खाने में स्वाद को बढ़ाने का काम करती है बल्कि, स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. लहसुन को कई तरह की डिशेज में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन में मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण इसे एक बेहतरीन पेनकिलर बनाते हैं, जो दांतों के दर्द और कीड़ों से राहत दिला सकते हैं. आप इसका कच्चा सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम

Latest and Breaking News on NDTV

2. नींबू- (Lemon)

दांतों के कीड़ों को दूर करने में मददगार है नींबू का सेवन. नींबू विटामिन-सी का रिच सोर्स माना जाता है. इसमें मौजूद एसिड जर्म्स को मारकर दर्द को कम करने में आपकी मदद करते हैं. मुंह में नींबू का एक टुकड़ा रखकर उसे चबाएं और फिर साफ पानी से कुल्ला कर लें. इससे दर्द के साथ कीड़ों से भी राहत मिल सकती है.

3. नमक का पानी- (Salt-water)

नमक किसी भी खाने के स्वाद को बनाने और बिगाड़ने का काम करता है. दांतों के कीड़ों और दर्द में नमक का पानी आपके बड़े काम आ सकता है. ये आपके मुंह को बैक्टीरिया से मुक्त रखता है और कैविटी में से चिपचिपापन भी दूर करता है. नमक पानी हमारे मुंह से एसिड को हटाकर मुंह का पीएच लेवल सामान्य कर सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आज क्या बनाऊं: हड्डियों को फ़ौलादी ही नहीं, शरीर में ताकत भर देता है ये लड्डू, फायदे जान आज से शुरू कर देंगे खाना, नोट करें आसान रेसिपी
दांतों में लगे कीड़ों ने कर रखा है परेशान, तो किचन में मौजूद इन चीजों का करें इस्तेमाल
आप भी खाते हैं अखरोट तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अखरोट का सेवन
Next Article
आप भी खाते हैं अखरोट तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए अखरोट का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com