Benefits Of Kali Mirch Or Mishri: काली मिर्च के साथ मिश्री खाने के चार जबरदस्त फायदे

Black Pepper And Mishri Combination: मिश्री और काली मिर्च का एक साथ सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. भारतीय किचन में मौजूद काली मिर्च को मसाले के तौर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

Benefits Of Kali Mirch Or Mishri: काली मिर्च के साथ मिश्री खाने के चार जबरदस्त फायदे

Black Pepper And Mishri: मिश्री और काली मिर्च का एक साथ सेवन करने से पाचन को दुरुस्त रखा जा सकता है.

खास बातें

  • मिश्री को रॉक शुगर भी कहा जाता है.
  • काली मिर्च को मिश्री के साथ खाने से वजन कम किया जा सकता है.
  • काली मिर्च खांसी के लिए अच्छी मानी जाती है.

Black Pepper And Mishri Combination: मिश्री और काली मिर्च का एक साथ सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. भारतीय किचन में मौजूद काली मिर्च को मसाले के तौर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. काली मिर्च में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, विटामिन ए, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन बी, सेलेनियम आदि मौजूद होते हैं. जबकि मिश्री के अंदर विटामिन बी12, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी आदि गुण पाए जाते हैं और जब इन दोनों चीजों को साथ में इस्तेमाल किया जाता है तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. दरअसल मिश्री को रॉक शुगर भी कहा जाता है. आयुर्वेद के अनुसार इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. मिश्री और काली मिर्च का एक साथ सेवन करने से पाचन तंत्र को दुरुस्त रखा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको काली मिर्च और मिश्री खाने के फायदों के बारे में बताते हैं

 .

काली मिर्च और मिश्री खाने के फायदेः (Kali Mirch Or Mishri Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

मिश्री और काली मिर्च को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आपके पेट में गैस, कब्ज, अपच की समस्या, सूजन या पेट फूलने की शिकायत रहती है तो आप काली मिर्च के साथ मिश्री का सेवन कर सकते हैं. इससे पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

klu88qs8

अगर आपके पेट में गैस की समस्या रहती है तो आप काली मिर्च के साथ मिश्री का सेवन कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. एनर्जीः

अगर आपको हर वक्त थकान, एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप काली मिर्च और मिश्री का सेवन करें. ये न केवल थकान को दूर करने, बल्कि तनाव की समस्या को भी कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. वजनः

काली मिर्च को मिश्री के साथ खाने से वजन कम किया जा सकता है. दरअसल काली मिर्च की ऊपरी परत पर फाइटोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होता है जो शरीर के अंदर की वसा कोशिकाओं को तोड़ने का काम करती है. वही मिश्री पेट को स्वस्थ रखने और भूख को नियंत्रित रखने का काम कर सकती है. 

4. खांसीः

अगर आप काली मिर्च के पाउडर के साथ मिश्री और घी का सेवन करते हैं तो इससे तुरंत खांसी में आराम मिल सकता है. काली मिर्च गले में जमे बलगम को बाहर निकालने में मदद कर सकती है.

COVID-19 and Black Fungus: What Is Mucormycosis | क्या है ब्लैक फंगस, एक्सपर्ट से जानें बचाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Summer Foods To Beat The Heat: गर्मी से बचने और हेल्दी रहने के लिए डाइट में इन 9 फूड्स को करें शामिल
Diabetic Lunch Ideas: डायबिटीज के मरीज लंच में खाएं ये चार चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Lemon Water For Summer: गर्मियों में नींबू-पानी पीने के 10 अद्भुत लाभ