Benefits of Tulsi: सर्दी-जुकाम में बेहद असरदार है तुलसी, जानें 5 अद्भुत लाभ!

Benefits of Tulsi: तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. तुलसी के सेवन से कई बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है.

Benefits of Tulsi: सर्दी-जुकाम में बेहद असरदार है तुलसी, जानें 5 अद्भुत लाभ!

Tulsi: तुलसी को वायरल फ्लू से बचाने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.

खास बातें

  • तुलसी को सर्दी-जुकाम में बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • तुलसी को मुंह की बदबू को दूर करने के लिए लाभदायक माना जाता है.
  • तुलसी की पत्तियों का सेवन कर कील-मुहांसे की समस्या को दूर किया जा सकता है

Health Benefits of Tulsi: हर हिंदू घर में आसानी से आपको तुलसी का पौधा देखने को मिल जाएगा. तुलसी को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है, तुलसी को जीवन के लिए अमृत माना जाता है, इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं. तुलसी के स्वास्थ्य लाभों का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. तुलसी के सेवन से कई बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. तुलसी के बीज पत्ते सभी स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं. तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटी-बायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री के गुण पाए जाते हैं. तुलसी को वायरल फ्लू से बचाने के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. तुलसी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी लाभदायक मानी जाती है. तुलसी सर्दी-खांसी से लेकर कई बड़ी और गंभीर बीमारियों में भी एक कारगर औषधि है. तुलसी का काढ़ा स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको तुलसी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं.

तुलसी के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits of Tulsi)

1. सर्दी-जुकामः

तुलसी को सर्दी-जुकाम में बहुत लाभदायक माना जाता है. सर्दी या फिर हल्का बुखार होने पर मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पकाकर काढ़ा पीने से फायदा मिल सकता है. 

2. मुंह की बदबूः

तुलसी को मुंह की बदबू को दूर करने के लिए लाभदायक माना जाता है. अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है, तो तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लें. ऐसा करने से दुर्गंध चली जाती है. और कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होते इसलिए आप तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Benefits Of Ghee: इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर वजन को घटाने तक, जानें देसी घी खाने के 5 असरदार लाभ!

bad breath halitosis oral care smell

तुलसी को मुंह की बदबू को दूर करने के लिए लाभदायक माना जाता है.

3. लूजमोशनः

तुलसी के पत्तों को जीरे के साथ मिलाकर पीस लें. इसके बाद इसे दिन में 3-4 बार चाटते रहें. ऐसा करने से दस्त रुक जाते हैं. और आपको लूजमोशन में आराम मिल सकता है.

4. पिंपल्सः

तुलसी पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकती है. तुलसी की पत्तियों का सेवन कर कील-मुहांसे की समस्या को दूर किया जा सकता है. इसके अलावा ये आपके चेहरे को चमकदार बनाने में भी मदद कर सकती है. 

5. चोट-घावः

अगर आपको कहीं चोट लग गई है, तुलसी के पत्ते को फिटकरी के साथ मिलाकर लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं. तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो घाव को पकने नहीं देता और जल्दी ठीक करने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss Foods: मोटापे की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चार फूड्स, तेजी से घटेगा वजन!

Tips For Healthy Lungs: फेफड़ों को रखना है हेल्दी, तो इन 5 चीजों से बनाएं दूरी

Merry Christmas 2020: क्यों मनाया जाता है क्रिसमस? इतिहास और महत्व के साथ जानें क्रिसमस सेलिब्रेशन को खास बनाने वाली रेसिपी

Benefits Of Lemon: ब्लड प्रेशर और डिप्रेशन के लिए फायदेमंद है नींबू, जानें 7 हैरान करने वाले लाभ!

Remedies For Glowing Skin: त्‍वचा को बनाना चाहते हैं चमकदार तो, इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vitamin D Deficiency: सर्दियों में नहीं ले पा रहे धूप, तो इन फूड्स का सेवन कर विटामिन डी की कमी को करें पूरा!