Benefits Of Lemongrass: सर्दी और खांसी की समस्या से हैं परेशान तो लेमनग्रास टी का करें इस्तेमाल, जानें ये 4 बेहतरीन फायदे!

Benefits Of Lemongrass: लेमन ग्रास हरी प्याज की तरह दिखने वाला एक पौधा है. जिससे नींबू की तरह खुशबू आती है. लेमन ग्रास को एक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ये कई बीमारियों जैसे सिरदर्द, सर्दी, बुखार आदि की समस्या से बचाने में मदद कर सकता हैं.

Benefits Of Lemongrass: सर्दी और खांसी की समस्या से हैं परेशान तो लेमनग्रास टी का करें इस्तेमाल, जानें ये 4 बेहतरीन फायदे!

Lemongrass Tea: लेमन ग्रास को एंटी-कैंसर, एंटीडिप्रेसेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • लेमन ग्रास को एंटी-कैंसर, एंटीडिप्रेसेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • लेमन ग्रास आयरन और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं
  • लेनम ग्रास में दिमाग को तेज करने वाले तत्व पाए जाते हैं.

Benefits Of Lemongrass: लेमन ग्रास एक ऐसा ऐसा पौधा है. जो बिल्कुल हरी प्याज की तरह होता है. इसमें नींबू का फ्लेवर और खुशबू होती है. जो खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. लेमन ग्रास को ज्यादातर चाय में डालकर इस्‍तेमाल किया जाता है. इसे और भी कई चीजों में एक औषधी की तरह इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं. कि ये साधारण सा दिखने वाला पौधा आपको कई बीमारियों जैसे सिरदर्द, सर्दी, बुखार आदि से बचाने में मदद कर सकता हैं. लेमन ग्रास में जबरदस्त औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसको एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-कैंसर, एंटीडिप्रेसेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है. लेमन ग्रास को एक मैजिकल हर्ब कहे तो गलत नहीं होगा. क्योंकि इसमें  विटामिन ए, फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फास्फोररस, कैल्शि्यम और मैगनीज़ जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं लेमन ग्रास के फायदों के बारे में. 

स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लेमन ग्रास का इस्तेमालः

1. सर्दी-खांसीः

लेमन ग्रास को सर्दी-खांसी और कफ के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेमन ग्रास की चाय का सेवन करने से सर्दी-खांसी में राहत मिल सकती है. क्योंकि इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

2. मेमोरीः

लेनम ग्रास में दिमाग को तेज करने वाले तत्व पाए जाते हैं. अपनी मेमोरी को तेज करने के लिए डाइट में लेमन ग्रास का इस्तेमाल करें. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेंटरी, के गुण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं.

lemongrass tea 625लेमन ग्रास टी गैस के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. 

3. कब्जः

लेमन ग्रास की चाय को पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होने से ये पेट संबंधी बीमारियों जैस- पेट दर्द, कब्ज, ऐंठन, और दस्त से बचाने का काम कर सकता है.

4. एनीमियाः

एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए लेमन ग्रास की चाय का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इसमें आयरन और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं, इसका इसतेमाल हम ताजा और सूखा दोनों ही रूपों में कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Expert Reveals: क्या सुबह के समय ब्लैक कॉफी पीना है नुकसानदाय? जानें एक्सपर्ट की राय

Green Beans Nutrition: स्वास्थ्य के लिए क्यों जरूरी हैं बींस? जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Healthy Liver Diet: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में इन 6 चीजों को करें शामिल

Home Remedies: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में लाभदायक है हल्दी-दूध का सेवन, जानें ये 5 चमत्कारिक फायदे!

Immune-Boosting Drinks: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में कारगर है ये तीन चीजों से बना काढ़ा!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


World Sight Day 2020: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 शानदार फूड्स