Jaggery With Chana: गुड़ के साथ चना खाने के चार अद्भुत फायदे

Benefits Of Jaggery With Chana: भूने चने सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, और जब साथ में गुड़ का सेवन किया जाता है तो इसके लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं. गुड़ और चना खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है.

Jaggery With Chana: गुड़ के साथ चना खाने के चार अद्भुत फायदे

Jaggery With Chana: गुड़ एंटी-ऑक्सिडेंट और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

खास बातें

  • चने को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • गुड़ में आयरन अच्छी माना में पाया जाता है.
  • चना पाचन को बेहतर बनाने में मददगार.

Benefits Of Jaggery With Chana:  भूने चने सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, और जब साथ में गुड़ का सेवन किया जाता है तो इसके लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं. गुड़ और चना खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है. इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है. गुड़ एंटी-ऑक्सिडेंट और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. तो वहीं चना कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर व विटामिन-बी सहित कई अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत माना जाता है. रोजाना गुड़ और चना खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं गुड़ और चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार माने जाते हैं, तो चलिए आज हम आपको गुड़ और चना खाने के फायदे बताते हैं.

गुड़ और चना खाने के फायदेः (Gur Or Chana Khane ke Fayde)

1. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने मेंः

गुड़ और चना दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हो सकते हैं. गुड़ और चने को डाइट में शामिल कर आप इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

2ujsktp

गुड़ और चने को डाइट में शामिल कर आप इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

2. कब्ज से राहत दिलाने मेंः

कब्ज की समस्या बढ़ जाने से ये काफी परेशानी पैदा कर सकता है. गुड़ और चने का सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्‍याओं से बचा जा सकता है. गुड़ और भुने चने में मौजूद फाइबर के गुण पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

3. मोटापा कम करने में

अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं तो आपको भुने हुए चने खाना चाहिए, भुने चने मोटापे को कम करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. चने में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ कराने का एहसास कराते हैं जिससे आप अधिक खाने से बचे रह सकते हैं.

4. हड्डियों को मजबूत बनाने मेंः

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज गुड़ और चने का सेवन करें. गुड़ और चने में कैल्शियम के गुण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Jackfruit Seeds For Diabetes: कटहल के बीज को डाइट में शामिल कर डायबिटीज की समस्या को कर सकते हैं कंट्रोल, ये हैं अन्य लाभ
Cabbage Poriyal: साउथ इंडियन खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये आसान टेस्टी पोरियल रेसिपी
Monsoon Special: इवनिंग टी टाइम के लिए बेस्ट स्नैक है फिश पकौड़ा
Weight Loss Vegetables: इन पांच सब्जियों को डाइट में शामिल कर वजन को तेजी से कर सकते हैं कम