Apricots For Constipation: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए रोज खाएं खुबानी, ये हैं अन्य लाभ

Benefits Of Eating Apricots: कब्ज आज के समय में एक आम समस्या हो गई है. हर चार में से एक व्यक्ति कब्ज की समस्या से ग्रसित माना जाता है. कब्ज की समस्या का एक मुख्य कारण खान-पान में लापरवाही भी है.

Apricots For Constipation: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए रोज खाएं खुबानी, ये हैं अन्य लाभ

Apricots For Constipation: खुबानी को कच्चा या सूखे मेवे दोनों ही रूपों में खाया जा सकता है.

खास बातें

  • खुबानी को प्रोटीन की पूर्ति के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • खांसी जैसी बीमारियों में बहुत असरकारी है खुबानी का सेवन.
  • खुबानी को वजन घटाने के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है.

Benefits Of Eating Apricots:  कब्ज आज के समय में एक आम समस्या हो गई है. हर चार में से एक व्यक्ति कब्ज की समस्या से ग्रसित माना जाता है. कब्ज की समस्या का एक मुख्य कारण खान-पान में लापरवाही भी है. गलत खान-पान के कारण कब्ज और पेट गैस की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है. लेकिन इस समस्या से बचने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. खुबानी एक ऐसा फल है जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. खुबानी एक बीज वाला फल है जिसे एप्रीकॉट के नाम से भी जाना जाता है. खुबानी पीले-नारंगी रंग के होते हैं. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. खुबानी को कच्चा या सूखे मेवे दोनों ही रूपों में खाया जा सकता है. खुबानी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस और फाइबर जो पाचन स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको इससे होने वाले फायदे बताते हैं.

खुबानी खाने के फायदेः (Khubani Khane Ke Fayde)

1. कब्ज के लिएः

खुबानी में फाइबर की मात्रा खूब होती है जो पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकता है. फाइबर आपके शरीर में एक ऐसे रस का उत्पादन करता है, जिससे पाचन और कब्ज को बेहतर रखने में मदद मिल सकती है.

el0kqfho

खुबानी में फाइबर की मात्रा खूब होती है जो पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकता है. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटी के लिएः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए खुबानी को डाइट में शामिल कर सकते हैं. खुबानी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को जरूरी विटामिन देते हैं. ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं.

3. मोटापा के लिएः

वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट में खुबानी को शामिल कर सकते हैं. ये वजन को घटाने में मददगार हो सकता है. खुबानी के सेवन से वजन को ही नहीं बल्कि कमजोर मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट किया जा सकता है. 

4. अर्थराइटिस के लिएः

खुबानी में कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके सेवन से अर्थराइटिस के दर्द को भी कम करने में मदद मिल सकती है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Low Fat Snack: इस टेस्टी लो फैट स्नैक के साथ वजन को कर सकते हैं कंट्रोल
Indian Cooking Tips: मीट लवर्स के लिए परफेक्ट है ये मटन कीमा समोसा रेसिपी
Bun Parotta: कुछ यूनिक और टेस्टी खाना चाहते हैं तो ट्राई करें मदुरई स्पेशल परोट्टा रेसिपी
Type 2 Diabetes Diet: डाइट में इन पांच चीजों को शामिल कर टाइप 2 डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल
Pindi Chole Masala: ऐसे बनाएं घर पर आसानी से पिंडी छोले मसाला