Benefits Of 2 Colves: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रात में गुनगुने पानी के साथ करें 2 लौंग का सेवन, यहां जानें अन्य फायदे

2 Colves Benefits: आयुर्वेद में लौंग को एक हर्ब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लौंग में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

Benefits Of 2 Colves:  इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रात में गुनगुने पानी के साथ करें 2 लौंग का सेवन, यहां जानें अन्य फायदे

2 Colves Benefits: लौंग की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

Benefits Of Eating 2 Colves:  किचन में मौजूद लौंग को हर भारतीय घर में मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें यह छोटा सा दिखने वाला मसाला औषधीय गुणों से भरा होता है. आयुर्वेद में लौंग को एक हर्ब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लौंग (Clove Benefits) में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. लौंग में पाया जाने वाला यूजेनॉल तनाव और पेट की बीमारियों से बचाने में मददगार माना जाता है. लौंग में पाए जाने वाले गुण शरीर की इम्यूनिटी (Clove For Immunity)  को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. लौंग के तेल के इस्तेमाल से दांतों (Teeth Pain) के दर्द को दूर किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं लौंग से होने वाले फायदे.

2 लौंग खाने क फायदे- Benefits Of Eating 2 Colves:

1. सर्दी-खांसी-

मौसम में बदलाव होने पर सर्दी जुकाम, सूखी खांसी, गले में खरास, बुखार आदि होना आम बात है. सर्दियों की शुरूआत हो गई है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूर है. सर्दी-खांसी से बचने के लिए आप रात को खाना खाने के बाद एक चम्मच शहद में 2 लौंग को पीसकर मिला लें और इसका सेवन करें, इससे सर्दी-जुकाम की समस्या में आराम मिल सकता है. 

ये भी पढ़ेंTeeth Cleaning Remedies: दांतों की पीली परत को साफ करने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Latest and Breaking News on NDTV

2. पेट के लिए-

कब्ज, डायरिया, एसिडिटी आदि समस्याओं से राहत पाने के लिए आप रात में सोने से पहले 2 लौंग को गुनगुने पानी के साथ सेवन कर सकते हैं. इससे पाचन को बेहतर बनाया जा सकता है. लेकिन ध्यान रखें लौंग की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

ये भी पढ़ेंTeeth Cleaning Remedies: दांतों की पीली परत को साफ करने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

3. इम्यूनिटी-

बदलते मौसम में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. क्योंकि अगर इम्यूनिटी कमजोर है तो हम वायरल संक्रमण की चपेट मेंं जल्दी आ सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप गुनगुने पानी के साथ 2 लोग का सेवन कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)